scriptभूटानी पीएम ने सुषमा स्वराज से की मुलाकात, दोने नेता बोले- सदियों तक रहेगी दोस्ती | Bhutani PM Dasho Tshering Tobgay meets MEA Sushma Swaraj | Patrika News

भूटानी पीएम ने सुषमा स्वराज से की मुलाकात, दोने नेता बोले- सदियों तक रहेगी दोस्ती

Published: Jul 05, 2018 08:58:27 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

इस साल भारत और भूटान के बीच राजनयिक संबंधों के पचास साल पूरे हुए हैं।

Bhutani PM

भूटानी पीएम ने सुषमा स्वराज से की मुलाकात, दोने नेता बोले- सदियों तक रहेगी दोस्ती

नई दिल्ली। भूटान के प्रधानमंत्री डासो शेरिंग टोबगे ने आज नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने इस संबंध को और ऊंचाईयों पर ले जाने की बात कही है। इस साल भारत और भूटान के बीच राजनयिक संबंधों के पचास साल पूरे हुए हैं। इस मौके पर तीन दिवसीय दौरे पर आए टोबगे ने कहा कि ये संबंध दशक नहीं बल्कि सदियों तक ऐसे ही रहेंगे।
https://twitter.com/SushmaSwaraj?ref_src=twsrc%5Etfw
भारत-भूटान में और बढ़ेगी दोस्ती

भारत और भूटान के बीच गहरी दोस्ती और सहयोग के रिश्ते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद भारत और भूटान के बीच आपसी विश्वास और समझ के और मजबूत होने के आसार हैं। टोबगे की इस यात्रा से भारत और भूटान, दोनों पक्षों को पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा करने और साझा समस्याओं पर साथ काम करने के अवसर प्रदान मिलेंगे। इससे पहले टोबगे ने निवेशकों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुवाहाटी का दौरा किया था जिस दौरान उन्होंने पीएम मोदी से बातचीत की थी।
यह भी पढ़ें

राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनना है तो यूपी की ब्राह्मण कन्या से शादी करें: टीडीपी सांसद

सेना प्रमुख और एनएसए गए थे भूटान

टोबगे की भारत यात्रा के कुछ दिन बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विजय गोखले और सेना प्रमुख जनरल बिपीन रावत चुपचाप भूटान गए थे, जहां उन्होंने भूटानी नेतृत्व के साथ डोकलाम सहित प्रमुख रणनीतिक मुद्दों पर व्यापक बातचीत की थी ।
इस यात्रा से क्या हासिल होगा

दोनों पक्ष रक्षा, विदेश और सामरिक सहयोग सहित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद कर रहे हैं। टोबगे की यात्रा की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने प्रवक्ता ने कहा था कि उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच “दोस्ती के अनुकरणीय संबंध” को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। माना जा रहा है कि मोदी और टोबगे पिछले साल भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 73 दिनों के लंबे समय तक चलने वाले डोकलाम विवाद के वर्तमान स्थिति पर विचार विमर्श कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो