script2018 में आतंक के बड़े चेहरों से मुक्त हो गई घाटी, जाकिर मूसा की तलाश अभी भी है जारी | Big Terrorist killed in Jammu Kashmir in 2018 | Patrika News

2018 में आतंक के बड़े चेहरों से मुक्त हो गई घाटी, जाकिर मूसा की तलाश अभी भी है जारी

Published: Dec 27, 2018 07:16:57 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

2018 में कश्मीर के अंदर 250 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया गया है।

Terrorist in jammu kashmir

Jammu Kashmir

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना के द्वारा चलाया जा रहा ऑपरेशन ऑलआउट साल 2018 में खूब चर्चाओं में रहा। कहना गलत नहीं होगा कि ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ इस साल कामयाब भी रहा। 2018 में पिछले साल के मुताबिक आतंकियों की मौत में भारी इजाफा हुआ है। दिसंबर 2018 तक कश्मीर में 250 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया गया है। वहीं 2017 में ये आंकड़ा 213 था।

इस साल मारे गए कई मोस्ट वॉन्टेड आतंकी

इस साल जम्मू-कश्मीर में ‘ऑपरेशन ऑलआउट’ की सफलता के साथ-साथ सुरक्षाबलों के लिए कामयाबी ये भी रही कि कई मोस्ट आतंकियों को इस साल मार गिराया गया है। भारतीय सेना ने घाटी में आतंक के उन बड़े चेहरों को मार गिराया, जो लंबे समय से कश्मीर में आतंक का पर्याय बने हुए थे।

इन बड़े आतंकियों के आतंक से मुक्त हुई घाटी

जम्मू-कश्मीर में इस साल मारे गए आतंकियों में अबु मतीन, अबु हमास, समीर अहमद भट उर्फ समीर टाइगर, सद्दाम पड्डार, अबु कासिम, अबु माविया, मन्नान वानी, मेहराजुद्दीन बांगरू, सब्जार अहमद सोफी, जावेद नट और जहूर अहमद ठोकार जैसे आतंकियों का नाम शामिल है। इसके अलावा हाल ही में जाकिर मूसा के संगठन अंसार गजवात-उल-हिंद के 6 आतंकियों को अवंतिपुरा में मारा गया था, जिसमें जाकिर मूसा का करीबी रेहान खान भी था। इन चेहरों में कई तो ऐसे थे, जिनकी तलाश सुरक्षाबलों को लंबे समय से थी, जिनमें मन्नान वानी का नाम प्रमुख है। मन्नान वानी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का स्कॉलर था, जो हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल हो गया था। एक एनकाउंटर में सेना ने मन्नान को मार गिराया था।

जाकिर मूसा की तलाश है जारी

हालांकि भारतीय सेना के लिए घाटी में चुनौतियां अभी भी बरकरार हैं, क्योंकि जाकिर मूसा जैसे आतंकी अभी भी देश के इस राज्य से उस राज्य में घूम रहे हैं। जाकिर मूसा की तलाश सेना लगातार कर रही है।

कश्मीर में अभी भी मौजूद हैं 240 आतंकी

हालांकि भारतीय सेना के लिए ये इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि कश्‍मीर घाटी में अभी भी 240 आतंकवादी सक्रिय हैं, जिनमें ज्यादातर विदेशी यानि कि पाकिस्तानी हैं। इनमें कुछ की संख्या स्थानीय के रूप में भी है। ये जानकारी सेना के सूत्रों से दी गई है। इसके अलावा सेना ने अपनी हिट लिस्ट में 20 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों को शामिल किया है। ये सभी मोस्ट वांटेड आतंकवादी दक्षिणी कश्मीर के हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो