scriptकोरोना वायरस: 170 विमानों से आए 36 हजार से अधिक यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल जांच | BIg Update On corona virus | Patrika News

कोरोना वायरस: 170 विमानों से आए 36 हजार से अधिक यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल जांच

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2020 12:41:39 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

कोरोना वायरस ( Corona Virus ) से मचा हाहाकार
36 हजार से अधिक यात्रियों ( passenger ) की थर्मल जांच

corona virus

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय हुआ सतर्क।

नई दिल्ली। दुनिया में इन दिनों खतरनाक कोरोना वायरस ( Corona virus ) ने कहर बरपा रखा है। चीन ( China ) के बाद अब सिंगापुर ( Singapore ) में भी नोवेल कोरोना वायरस का मामला सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने इसकी पुष्टी की है। पड़ोसी देशों में गंभीर बीमारी का यह वायरस पाए जाने के बाद अब भारत सरकार ने भी अतिरिक्त सर्तकता बरतनी शुरू कर दी है। इसी के तहत अलग-अलग देशों से आ रहे 36 हजार से अधिक विमान यात्रियों की विशेषज्ञों द्वारा गहन थर्मल जांच की गई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) के मुताबिक इन स्वास्थ्य जांचों में कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रसित नहीं पाया गया है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि अभी तक अलग-अलग देशों से आ रहे 170 विमानों के यात्रियों की जांच की गई है। इन 170 विमानों में सवार सभी 36 हजार यात्री कोरोना वायरस से पूरी सुरक्षित पाए गए हैं। बीते 24 घंटे के दौरान ही चीन से आए 15 विमानों में सवार 2461 यात्रियों की थर्मल जांच की गई है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक सौ से अधिक व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। वहीं, स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर स्वयं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन कोरोना वायरस के रोकथाम संबंधी उपायों की समीक्षा कर रहे हैं।
डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हमने इस वायरस की सूचना मिलने पर तुरंत ही इसके रोकथाम संबंधी उपाय शुरू कर दिए, यही कारण है कि भारत में अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रसित नहीं पाया गया है।डॉक्टर हर्षवर्धन ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से जागरूक व सतर्क रहकर बचा जा सकता है, यदि किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के कोई लक्षण स्वयं में दिखाई दे तो वह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर संपर्क कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ऐसे संदिग्ध व्यक्ति से तुरंत संपर्क करेंगे और अविलंब उसकी जांच एवं उपचार की पूरी व्यवस्था सरकार द्वारा करवाई जाएगी।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चीन में कोरोना वायरस की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीन में वायरस की स्थिति विकसित हो रही है। वायरस फैलने का ठोस कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है लेकिन डब्लूएचओ की प्राथमिक जांच इस वायरस को समुद्री खाद्य बाजार से जोड़ती है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ जाते हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित पशुओं में प्रवेश कर जाता है। दुर्लभ स्थिति में पशुओं से फैलकर कोरोना वायरस इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो