script

बिहार: बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए जूते-मोजे पर पाबंदी, आंसर सीट पर लगेगी छात्र की फोटो

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2020 12:05:22 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

बिहार ( Bihar ) में आज से बोर्ड परीक्षा ( Board Exam ) शुरू
नकल (Cheat ) पर नकेल के लिए जूते-मोजे पर पाबंदी

Bihar Board Exam

बिहार: नकल पर नकेल के लिए बोर्ड का नया प्लान।

नई दिल्ली। बिहार ( Bihar ) में एक बार फिर परीक्षा ( Exam ) का दौर शुरू हो गया है। आज से बिहार बोर्ड ( Bihar Board ) की 12वीं की परीक्षाएं ( 12th Board ) शुरू हो गई है। राज्य में नकल ( Cheat ) पर नकेल कसने के लिए हर बार नया प्रयोग किया जा रहा है। इस बार भी जूते-मोजे पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा आंसर सीट ( ANSWER Sheet ) और ओएमआर सीट ( OMR Seet ) पर परीक्षार्थियों की फोटो भी लगाई जा रही है।
जानकारी के मुताबिक, इस बार बिहार में 12.05 लाख छात्र और छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। बिहार राज्य परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया है कि हर साल की तरह इस साल भी परीक्षा केंद्रों में छात्र और छात्राओं को जूते और मोजे पहनकर परीक्षा देना वर्जित है। इसके अलावा इस बार छात्रों की आसंर सीट के साथ-साथ ओएमआर सीट पर भी पोटो चिपाकाए जाएंगे। यहां आपको बता दें कि बिहार में पिछले कई वर्षों से परीक्षा के दौरान नकल की घटनाएं सामने आती रही हैं जिसके मद्देनजर पिछले कुछ सालों से बिहार राज्य परीक्षा समिति ने छात्र और छात्राओं के जूते और मोजे पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगाया हुआ है। हालांकि, इसके बावजूद नकल की खबरें सामने आती रहती हैं।
इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान साथ ले जाने पर भी रोक लगाई गई है। आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों को ठीक तरीके से जांच की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसके पास कदाचार करने का कोई भी सामान मौजूद ना हो। अब देखना यह है कि इतनी पाबंदी के बाद नकल पर नकेल कसती है या फिर कदाचार होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो