scriptबिहार के लिए खुशखबरीः अब इन जिलों को भी मिलेगा गंगाजल | Bihar: Gangajal to reach till Rajgir, Gaya, Nawada | Patrika News

बिहार के लिए खुशखबरीः अब इन जिलों को भी मिलेगा गंगाजल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2019 05:31:03 pm

राजगीर, गया, नवादा तक पहुंचेगा गंगाजल।
कई किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी।
हर शहर में सेलेक्टेड स्टोरेज टैंक भी बनेगा।

गंगाजल

पेयजल उत्पादन घटा तो टूटी अफसरों की नींद

पटना। बिहार में रहने वालों के लिए खुशखबरी है। अब गया, राजगीर (नालंदा) और नवादा के लोग पवित्र गंगा जल का इस्तेमाल पेयजल के रूप में कर सकेंगे। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार ने शुरुआत कर दी है।
इस संबंध में जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव कुमार हंस ने बताया कि यह गंगाजल नामक पेयजल आपूर्ति योजना है। इसके लिए सड़क के किनारे-किनारे पानी ले जाया जाएगा। इसके लिए कई किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जाएगी।
उन्होंने आगे बताया कि गंगा के पानी को पेयजल के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। राजगीर, नवादा और गया तक पाइप लाइन बिछाई जाएगी। ड्रिंकिंग वाटर के लिए 90 एमसीएम (मिलियन क्यूसेक मीटर) तक स्टोरेज की व्यवस्था की जाएगी।
VIDEO: बिहार की नदियां उफान पर, निरीक्षण करने पहुंचे नीतीश
योजना को लेकर उन्होंने आगे बताया कि प्रत्येक शहर में ‘सेलेक्टेड स्टोरेज टैंक’ भी बनाया जाएगा। इस योजना को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। हाल ही में अधिकारियों के एक दल ने तेलंगाना, ओडिशा और उत्तर प्रदेश जाकर ‘ड्रिंकिंग वाटर प्रोजेक्ट’ का सर्वेक्षण किया था।
गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना को लेकर अधिकारियों और विभागीय मंत्रियों के साथ बैठक की थी। बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के सामने इस योजना को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया था।
जलसंसाधन विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया, “इस योजना के तहत हाथीदह से सरमेरा, बरबीघा और गिरियक तक पाइप जाएगी। एक पाइप लाइन गिरियक से राजगीर, जबकि दूसरी पाइप लाइन नवादा जाएगी। पाइप लाइन गिरियक से वाणगंगा होते हुए तपोवन, जेठियन और दशरथ मांझी होते हुए मानपुर पहुंचेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हर नागरिक को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो