scriptबिहार की सभी ग्राम पंचायतों में जून तक इंटरनेट सुविधा : सुशील मोदी | Bihar internet rural area nitish government upd | Patrika News

बिहार की सभी ग्राम पंचायतों में जून तक इंटरनेट सुविधा : सुशील मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2019 08:35:59 pm

Submitted by:

Prashant Jha

बिहार और केंद्र सरकार की मदद से राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाकर ब्रॉड बैंड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।

sushil modi

बिहार की सभी ग्राम पंचायतों में जून तक इंटरनेट सुविधा : सुशील मोदी

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां शुक्रवार को कहा कि इस साल जून तक बिहार और केंद्र सरकार की मदद से राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाकर ब्रॉड बैंड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। बिहार की राजधानी वाटिका (ईको पार्क) में मुफ्त वाई-फाई सेवा का लोकार्पण करने के बाद उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अगले एक महीने के अंदर दो हजार ग्राम पंचायतों के ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ को ब्रॉडबैंड के जरिए इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, जहां से गांव के लोगों को राज्य और केंद्र सरकार की सभी सेवाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगले चरण में पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, जहां प्रतिवर्ष 22 लाख से ज्यादा लोग भ्रमण करने पहुंचते हैं।

180 ब्लॉकों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ

मोदी ने कहा, “भारत सरकार की भारत नेट योजना के पहले चरण में राज्य के 6105 ग्राम पंचायतों और 354 प्रखंड मुख्यालयों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है। दूसरे चरण में 700 करोड़ की लागत से 2692 ग्राम पंचायतों व 180 प्रखंड मुख्यालयों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ हो गया, जिसे जून तक पूरा होने की उम्मीद है।उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मदद से हर पंचायत में पांच हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे, जिसमें तीन संस्थाओं और सरकारी भवनों पर स्थापित होगा। पंचायत के लोग अपने डिवाइस को रिचार्ज करके हाईस्पीड वाई-फाई की सेवा ले सकेंगे। भाजपा नेता ने दावा करते हुए कहा कि 250 करोड़ रुपये की लागत से करीब 300 चुनिंदा स्कूल, कॉलेज व तकनीकी संस्थानों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो