scriptBihar : भागलपुर में टूटा NTPC का डैम, मंडराया बिजली संकट का खतरा | Bihar : NTPC dam broken in Bhagalpur, danger of power crisis hovering | Patrika News
विविध भारत

Bihar : भागलपुर में टूटा NTPC का डैम, मंडराया बिजली संकट का खतरा

 

एनटीपीसी के 7 में से 4 यूनिट बंद।
2340 में से केवल 920 मेगावाट बिजली का हो रहा उत्पादन।

नई दिल्लीNov 09, 2020 / 10:28 am

Dhirendra

kahalgaon power plant

एनटीपीसी के 7 में से 4 यूनिट बंद।

नई दिल्ली। बिहार के भागलपुर जिले के कहलगांव में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन का थ्री डी ऐश डाइक डैम टूटने से बिजली संकट की स्थिति उठ खड़ी हुई है। डैम टूटने से एनटीपीसी को 7 में से 4 यूनिट से बिजली उत्पादन सुरक्षा के लिहाज से तत्काल बंद करना पड़ा है। 2340 मेगावाट क्षमता वाली इस परियोजना से अब केवल दो यूनिट से ही बिजली का उत्पादन हो रहा है। 1420 मेगावाट बिजली उत्पादन ठप्प है।
फरक्का बिजली घर की छह यूनिटें बंद होने से बिजली संकट गहराया

जानकारी के मुताबिक सभी यूनिटों से निकलने वाले राख मिश्रित पानी को ऐश डाइक डैम में स्टोर किया जा रहा था। अचानक तटबंध पर दबाब बनने के कारण वह क्षतिग्रस्त हो गया। इसी का नतीजा है कि बिहार चुनाव का परिणाम आने से पहले बिजली संकट गहरा गया है। तत्काल इसी ठीक नहीं किया तो पूरे बिहार में बिजली संकट की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
गंगा के जलीय जीवों को भी खतरा

अब तो थ्री-डी ऐश डाइक के टतबंध के क्षतिग्रस्त होने से प्लांट का राख मिश्रित पानी पास के गांवों के खेत सहित गंगा में पहुंचने लगा है। इससे किसानों का बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। दूसरी तरफ गंगा का जल भी दूषित हो रहा है। साथ ही गंगा नदी में पाये जाने वाले जलीय जीव-जंतु पर भी इसका असर पड़ सकता है।

Home / Miscellenous India / Bihar : भागलपुर में टूटा NTPC का डैम, मंडराया बिजली संकट का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो