scriptहैलो भाभी, मैं डॉक्टर बोल रही हूं | now, voice message will guide to pregnant women | Patrika News

हैलो भाभी, मैं डॉक्टर बोल रही हूं

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2015 11:12:00 am

Submitted by:

गर्भवती और प्रसूताओं के लिए अच्छी खबर है। अब गर्भावस्था और शिशु जन्म ही नहीं बल्कि शिशु एक साल का होने तक सरकार फोन पर सतत मार्गदर्शन देगी। हैलो भाभी, मैं डॉक्टर बोल रही हंू… जैसे रोचक अन्दाज में सरकार अपनी योजनाएं तो बताएगी ही, सावधानियों और देखभाल संबंधी जानकारियां भी देगी।

गर्भवती और प्रसूताओं के लिए अच्छी खबर है। अब गर्भावस्था और शिशु जन्म ही नहीं बल्कि शिशु एक साल का होने तक सरकार फोन पर सतत मार्गदर्शन देगी। हैलो भाभी, मैं डॉक्टर बोल रही हंू… जैसे रोचक अन्दाज में सरकार अपनी योजनाएं तो बताएगी ही, सावधानियों और देखभाल संबंधी जानकारियां भी देगी। किलकारी योजना के तहत सरकार 24 दिसम्बर से उदयपुर सहित 10 जिलों में वॉयस मैसेज के जरिये यह सुविधा शुरू करने वाली है। सरकार गर्भवती और प्रसूताओं को चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के जरिये यह सुविधा देगी। इसमें सरकार वॉयस मैसेज भेजेगी, जिनमें गर्भ के दौरान ध्यान रखने योग्य बातों, सावधानियों, प्रसव के बाद एक वर्ष तक देखभाल आदि की जानकारियां दी जाएंगी। ताकि, माता व शिशुओं की देखरेख हो सके, उन्हें बीमारियों से बचाया जा सके।
आएंगे 18 माह में 72 वॉयस मैसज
योजना के तहत प्रत्येक गर्भवती व प्रसूता को 18 माह में किलकारी नाम से 72 वॉयस मैसेज भेजे जाएंगे। इनमें प्रसव से पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, प्रसव पश्चात जांच, टीकाकरण आदि से जुड़ी जानकारी दी जाएगी।
यंू संचालित होगी योजना
मेटरनल चाइल्ड ट्रेकिंग सिस्टम के तहत लाभार्थियों के दर्ज मोबाइल नम्बरों पर प्रथम एलसीसी से जन्म व एक वर्ष की आयु तक मैसेज भेजे जाएंगे। विभाग ये मोबाइल नम्बर पीसीटीएस सॉफ्ट वेयर में डालेगा, जो बाद में केन्द्र सरकार के सर्वर पर जाएंगे। इसके बाद मैसेज पहुंचने शुरू हो जाएंगे। मुख्य चिकित्सा-स्वास्थ्य अधिकारी संजीव टाक ने बताया कि मैसेज रोचक अंदाज और मधुर आवाज में होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो