script

UNSC में भारत की स्‍थाई सदस्‍यता के लिए प्रस्‍ताव पेश

Published: Jun 16, 2016 02:20:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सीट के लिए अमेरिकी कांग्रेस में एक प्रस्‍ताव पेश किया

United Nation

United Nation

वॉशिंगटन। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सीट के लिए अमेरिकी कांग्रेस में एक प्रस्‍ताव पेश किया गया है। यह प्रस्‍ताव कांग्रेस के दो सदस्‍यों फ्रैंक पालोने और अमी बेरा ने पेश किया है। इन सांसदों ने सदन में कहा कि अगर भारत को सुरक्षा परिषद में स्‍थायी सदस्‍यता दी जाती है तो पूरी दुनिया में लोकतंत्र को और मजबूती मिलेगी। अमी बेरा ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, उसे स्‍थायी सदस्‍यता दी जानी चाहिए।


फ्रैंक पालोने और अमी बेरा ने पेश किया प्रस्‍ताव

ज्ञात हो कि पालोने भारतीय-अमेरिकियों से जुड़ी कांग्रेशनल कॉकस के सह संस्‍थापक हैं। वहीं अमी बेरा कांग्रेस में एक मात्र भारतीय अमेरिकी व भारतीय-अमेरिकियों से जुड़े कांग्रेसनल कॉकस के सह अध्‍यक्ष हैं।


मूलभूत लक्ष्‍यों को बनाना होगा सशक्‍त
फैंक पालोने ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समय को पुनर्परिभाषित किया जा रहा है तो हमें ऐसे में हमारे स्थायी बुनियादी लक्ष्यों को साझा करने वाले देशों को सशक्त बनाना चाहिए। वहीं अमी बेरा ने इस मामले पर कहा कि सुरक्षा परिषद में ऐसे सदस्‍यों का होना आवश्‍यक है जिसके सदस्‍य राष्‍ट्र लोकतांत्रिक मूल्‍यों और बहुलतावाद के समर्थक हों। इन राष्‍ट्रों में दुनिया भर की आतंकी ताकतों से निपटने के लिए सैन्‍य क्षमता को संगठित करने का गुण भी होना चाहिए।

भारतीय प्रधानमंत्री का असर
अमेरिका के भारत की तरफ बढ़ते झुकाव का कारण भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों को भी माना जा रहा है। हाल ही में भारत को रणनीतिक साझीदार बनाने के लिए भी प्रस्‍ताव पेश किया गया था। मोदी की नीतियों को मोदीनॉमिक्‍स का नाम दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो