script

बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की मनोहर पर्रिकर के मेडिकल जांच की मांग, याचिका लगाने वाले को फटकार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2018 07:15:14 am

Submitted by:

Chandra Prakash

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि खराब स्वास्थ्य किसी भी शख्स को संवैधानिक पद को धारण करने में अक्षम नहीं बनाता।

Goa cm Manohar Parrikar

नई दिल्ली। बॉम्बे हाईकोर्ट की पणजी पीठ ने गुरुवार को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की मेडिकल जांच की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है। कोर्ट ने पर्रिकर के निजता के अधिकार को प्राथमिकता देते हुए ये फैसला सुनाया। सीएम पर्रिकर काफी दिनों से पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे हैं। गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रवक्ता ट्राजनो डी मेलो ने याचिका दाखिल कर पर्रिकर के स्वास्थ्य के बारे जानकारी मांगी थी।

‘खराब स्वास्थ्य किसी पद में बाधा नहीं’

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि खराब स्वास्थ्य किसी भी शख्स को संवैधानिक पद को धारण करने में अक्षम नहीं बनाता। आदेश में कहा कि याचिका एक व्यक्ति की निजता के अधिकार में गंभीर रूप से दखलअंदाजी करने की अधूरे मन से की गई कोशिश है और यह अप्रशंसनीय है।

https://twitter.com/ANI/status/1075722397939056640?ref_src=twsrc%5Etfw

मेडिकल जांच निजता का हनन: पणजी पीठ

जस्टिस पृथ्वीराज के.चौहान और जस्टिस आरएमबोर्डे ने कहा कि संवैधानिक पदाधिकारी महज अपने खराब स्वास्थ्य की वजह से संवैधानिक पद को धारण करने में अक्षम नहीं है, जिसे वह विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने की वजह से धारण किए हुए है। किसी भी प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक हित रखने वाले व्यक्ति को उसे राजनीतिक सत्ता से हटाने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया को अपनाना होगा। कोर्ट ने यह भी कहा कि चिकित्सकों की एक समिति द्वारा पर्रिकर की मेडिकल जांच और उसकी रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग, एक व्यक्ति के निजता के अधिकार का अतिक्रमण है। कोर्ट ने कहा कि इस तरह के आग्रह को मंजूरी देना कानूनन अनुचित है।

नाक पर ड्रिप लगाकर दौरे पर निकले मनोहर पर्रिकर

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आग्नाशय कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। एम्स से डिस्चार्ज होने के के बाद वे दिसंबर को पहली बार घर से बाहर निकले। बीमारी के बावजूद वे अपनी कार से मांडवी नदी और अगासेम गांव के पास जुवारी नदी पर बन पुल के निर्माण कार्य का जायजा लिया। न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसकी कुछ तस्वीरें जारी की हैं, जिसे देखने के बाद ज्यादातर लोग हैरान हैं। तस्वीर में पर्रिकर पहले की तुलना में काफी कमजोर नजर आ रहे हैं। उनकी नाक में ड्रिप लगी हुई थी और साथ में कुछ डॉक्टर भी खड़े हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो