अब WhatsApp से हो सकेगी गैस की बुकिंग, नंबर रजिस्टर्ड के लिए करें ये काम

  • LPG Cylinder Booking : भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड की ओर से ग्राहकों के लिए शुरू की गई नई सुविधा
  • कंपनी के 7.10 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा फायदा

By: Soma Roy

Published: 27 May 2020, 11:01 AM IST

नई दिल्ली। कोरेाना काल (Coronavirus) के दौरान लोगों को सहूलियत देने के लिए सरकार जहां सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) दे रही है। वहीं अब LPG सिलेंडर की बुकिंग की प्रक्रिया और आसान हो गई है। देश की दूसरी सबसे बड़ी पेट्रोलियम वितरण कंपनी भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) (BPCL) ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। अब कस्टमसर्स व्हाट्सऐप के जरिए रसोई गैस (LPG Cylinder) की बुकिंग कर सकेंगे। इससे लगभग 7.10 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा।

बीपीसीएल की ओर से एक बयान जारी करते हुए कहा गया कि देशभर में स्थित ग्राहक कहीं से भी व्हाट्सऐप के जरिये गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं। चूंकि व्हाट्सऐप आम लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। युवा से लेकर बुजुर्ग हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। इसलिए इस नई शुरुआत से कंपनी अपने ग्राहकों के और करीब पहुंचने की कोशिश कर रही है।

जारी किया गया खास नंबर
बीपीसीएल के अधिकारी अरुण सिंह के मुताबिक व्‍हाट्सऐप (Whatsapp) पर यह बुकिंग बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर 1800224344 पर की जा सकेगी। सिलेंडर बुक कराने के लिए ग्राहक को अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से बुकिंग करनी होगी। सिलेंडर के बुक हो जाने पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आपकी बुकिंग की रिक्वेस्ट मिलने की जानकारी दी जाएगी।

कई तरह से पेमेंट करने के विकल्प
कंपनी के कार्यकारी निदेशक, एलपीजी के प्रभारी टी. पीतांबरम ने बताया कि व्हाट्सऐप पर सिलेंडर की बुकिंग करते ही ग्राहक को एक मैसेज जाएगा। जिसमें बुकिंग रिक्वेस्ट के अलावा पेमेंट करने का एक लिंक भी भेजा जाएगा। जिस पर क्लिक करते ही वह पेमेंट के कई विकल्प देख सकते हैं। ग्राहक डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और अमेजन जैसे अन्य ऐप के जरिये भी पेमेंट कर सकते हैं।

ग्राहकों से फीडबैक लेने की तैयारी
कंपनी की ओर से उपभोक्ताओं से सिलेंडर की डिलीवरी आदि से संबंधित परेशानियों को जानने और उनके सुझावों पर गौर करने के लिए फीडबैक लेने का भी प्लान तैयार किया जा रहा है। इससे एलपीजी डिलिवरी पर नजर भी रखी जा सकेगी। आने वाले दिनों में कंपनी ग्राहकों को सुरक्षा जागरुकता के साथ ही दूसरी सुविधाएं भी दे सकती है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned