scriptCorona का टीका लगाने वाला का दुनिया का पहला देश बनेगा ब्रिटेन, इस योजना पर अमल की तैयारी | Britain will be the first country in the world to be vaccinated by Corona, preparing to implement this ambitious plan | Patrika News

Corona का टीका लगाने वाला का दुनिया का पहला देश बनेगा ब्रिटेन, इस योजना पर अमल की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2020 03:10:40 pm

Submitted by:

Dhirendra

 

ब्रिटेन अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सील लगाने के करीब पहुंचा।
फाइजर कंपनी से 4 करोड़ डोज की डील की फाइनल।
इसमें से एक करोड़ डोज ब्रिटेन को क्रिसमस से पहले मिलने की उम्मीद।

coronavirus

ब्रिटेन अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सील लगाने के करीब पहुंचा।

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच वियाग्रा फर्म द्वारा 9 नवंबर को कोविद—19 का 90 फीसदी सफल वैक्सीन बनाने का दावा करने के बाद से ब्रिटेन अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सील लगाने के करीब पहुंच गया है। कंपनी ने दावा किया है कि उसके वैक्सीन से लोगों को कोरोना वायरस की चपेट में आने से रोका जा सकता है।
दूसरी तरफ ब्रिटेन ने 201 की पूर्व संध्या तक अपने 50 लाख नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाने की योजना पर काम कर रहा है। इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने के लिए ब्रिटेन में युद्धस्तर पर काम जारी है। अगर ऐसा हुआ तो बड़े पैमाने पर कोविद—19 का टीका लगाने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन जाएगा।
America: कोरोना वायरस टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष होंगे भारतीय मूल के विवेक मूर्ति

फाइजर से की 4 करोड़ डोज की डील फाइनल

इस बीच ब्रिटिश सरकार ने दवा की दिग्गज कंपनी फाइजर से 40 मिलियन यानि चार करोड़ डोज खरीदने के आर्डर दिए हैं। इनमें से 10 मिलियन यानि एक करोड़ डोज क्रिसमस से पहले उपलब्ध होने की उम्मीद है।
स्टैंडबाय पर कोरोना वारियर्स

जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन का टीका सबसे पहले एनएचएस के कोरोना वारियर्स को लगाया जाएगा। एनएचएस से जुड़े कोरोना वारियर्स वहां पर कोरोना की रोकथाम मुहिम से जुड़े हैं। इसके बाद 85 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का कोविद—19 वैक्सीन की सुविधा मिलेगी। इस काम को अंजाम देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाने के लिए एनएचएस के हेल्थ वर्कर पहले से ही स्टैंडबाय पर हैं।
Corona Update: 24 घंटे में मिले 1586 नए कोरोना मरीज, 2188 हुए स्वस्थ

9 नवंबर महान दिन

इस बीच फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी डॉ. अल्बर्ट बोरला ने अपने वैक्सीन के सफल परिणामों की घोषणा करते हुए कहा कि 9 नवंबर को मानवता के लिए एक महान दिन बताया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन विकसित करने में सामान्य तौर पर 10 से 15 वर्ष लगते हैं। लेकिन हमारे वैज्ञानिकों ने यह काम केवल 10 माह में कर दिखाया है।
उन्होंने कहा कि हम इस वैश्विक स्वास्थ्य संकट को समाप्त करने में मदद करने के लिए तैयार है। यह वैक्सीन दुनिया भर के लोगों को कोरोना से राहत दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
यह सफलता चौंकाने वाली

फाइजर कंपनी ने बताया कि 2021 की पूर्व संध्या तक ब्रिटेन में 50 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने की योजना है। इस बात की पुष्टि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कल रात कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह सफलता चौंकाने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो