scriptभारत-पाक सीमा पर लगेगी स्मार्ट फेंसिंग, इस तरह घुसपैठ की कोशिश को करेगी नाकाम | BSF press conference on border security preparation | Patrika News

भारत-पाक सीमा पर लगेगी स्मार्ट फेंसिंग, इस तरह घुसपैठ की कोशिश को करेगी नाकाम

Published: Nov 29, 2017 07:12:58 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

बीएसएफ 2018 तक सीमा पर स्मार्ट फेसिंग के काम को पूरा कर लेगी।

BSF,Terrorist,Border, BSF press conference
नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया को भारत-पाक सीमा और बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा तैयारियों की जानकारी दी। इस दौरान बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा ने कहा कि सर्दियों में बर्फबारी के मुश्किल हालात से निपटने में बीएसएफ पूरी तरह सक्षम है। आतंकियों की घुसपैठ पर उन्होंने कहा कि पीओके में आतंकी लांचिंग पैड पर डेरा जमाए बैठे हैं। बर्फबारी से पहले और बर्फबारी के दौरान घुसपैठ बढ़ने की आशंका है। जिस वजह से जवानों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बीएसएफ के जवान हर मुश्किल हालात से निपटने में सझम है।
सीमा पर चल रहा स्मार्ट फेसिंग का काम
उन्होंने बताया कि सीमा पर स्मार्ट फेंसिंग का काम चल रहा है। 2018 तक इस प्रोजेक्ट का पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हर पांच-पांच किलोमीटर पर स्मार्ट फेंसिंग होगी। इसमें एक विशेष सेंसर लगाया जाएगा। जैसे ही कोई सीमा पर घुसपैठ करने की कोशिश करेगा वैसे ही कंट्रोल रूम को पूरी जानकारी मिल जाएगी। जिसके बाद खबर मिलते ही क्विक रिएक्शन टीम मौके पर पहुंच कर कार्रवाई कर सकेगी।
रोहिंग्या को वापस भेजने में जुटी बीएसएफ
इसके साथ बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देश पर अमल करते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) रोहिंग्या समुदाय के लोगों को वापस भेजने में जुटी हुई है। बीएसएफ ने पिछले कुछ महीने में 87 रोहिंग्या को पकड़ा है, जिसमें से 76 को वापस भेजा जा चुका है। साथ ही इनकी घुसपैठ रोकने के लिए गृह मंत्रालय ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर कम से कम पांच अतिरिक्त बीएसएफ बटालियन बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। बीएसएफ की नीति उनको पकड़कर वापस भेजने की है। उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाता, क्योंकि अगर उन्हें गिरफ्तार किया जाता है तो इसके बाद वे भारत सरकार की जिम्मेदारी बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश सीमा सुरक्षा बल रोहिंग्या को वापस लेने से बचता है। मगर अच्छे संबंधों के चलते उनको वापस भेजने में सफलता पाई है।
रोहिंग्या के आईएस से संबंध होने का नहीं मिला सुराग
केके शर्मा ने कहा कि अभी तक बीएसएफ को ऐसे कोई सुराग नहीं मिले है, जिससे साबित होता है कि उनके आतंकी संगठन आईएस से किसी तरह का संबंध है। उन्होंने बताया कि अभी तक सुरक्षा बल को जितने भी रोहिंग्या जाति के लोग मिले हैं। उनमें से किसी के पास हथियार नहीं मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो