बजट 2021: वर्क फ्रॉम होम करने वालों को छूट दे सकती है सरकार

  • आगामी बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान, विशेषज्ञों की भी ऐसे लोगों को रियायत देने के पक्ष में राय
  • अधिकतर कंपनियां अभी भी अपने कर्मचारियों से घर से ही करा रहीं काम
  • घर से काम करने के दौरान कर्मचारियों को करना पड़ा है अतिरिक्त खर्च
  • निर्धारित सीमा तक डिडक्शन के बारे में सोच सकती है सरकार

नई दिल्ली. 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट से इंडस्ट्री को काफी उम्मीदें हैं। ऑटो, स्टील, टैक्सटाइल समेत कई इंडस्ट्रीज ने बजट के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के सामने अपनी मांग रखी है। वहीं वर्क फ्रॉम होम करने वालों को बजट में टैक्स छूट दी जा सकती है। दरअसल इसके पीछे दलील दी जा रही है कि वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कर्मचारियों को इंटरनेट समेत कई तरह के खर्च उठाने पड़े हैं। हालांकि अनलॉक के बाद कई गतिविधियां शुरू हो गई हैं, लेकिन अधिकतर कंपनियां अपने कर्मचारियों से घर से ही काम करा रही हैं।

खर्चों में मिले टैक्स छूट:
घर से काम करने के दौरान कर्मचारियों को हाई-स्पीड इंटरनेट, पावर बैकअप, होम-ऑफिस बनाने के लिए कुर्सी और डेस्क, इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज पर खर्च करना पड़ा है। हालांकि कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को इसके लिए अलग से फंड भी दिया है। वर्क फ्रॉम होम जारी रहने वाला है, ऐसे में छूट का विचार हो सकता है।

बजट में की जा सकती है घोषणा
जानकारों का कहना है कि सरकार को इस पर बजट में विचार करना चाहिए। ब्रिटेन समेत कुछ देशों में कर्मचारी इस तरह के खर्चों में टैक्स में छूट का क्लेम कर सकते हैं, जबकि भारत में ऐसा नहीं है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार बजट में इस तरह के खर्चों पर टैक्स छूट देने की सोच सकती है। यह छूट मौजूदा मिलने वाली छूट से अलग हो सकती है। एक निर्धारित सीमा तक इसमें डिडक्शन होगा।

वाहनों पर करों में कटौती की मांग
इधर, लग्जरी कार कंपनियों को उम्मीद है कि सरकार बजट में वाहनों पर करों में कटौती करेगी। कंपनियों का कहना है कि ऊंचे कराधान से प्रीमियम कारों का बाजार आगे नहीं बढ़ पा रहा है। महामारी से वाहनों का खंड बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि लग्जरी कारों पर यदि करों में बढ़ोतरी होती है, तो इससे मांग प्रभावित होगी और यह क्षेत्र पिछले साल शुरू हुई अड़चनों से उबर नहीं पाएगा।

Budget 2021
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned