scriptढाई घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से बनारस, 2029 तक बुलेट ट्रेन चलने की उम्मीद | bullet train project will start in 2021, delhi to varanshi travel in just 2 and half hours | Patrika News

ढाई घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से बनारस, 2029 तक बुलेट ट्रेन चलने की उम्मीद

Published: Jul 15, 2017 04:30:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना पर रेलवे तेजी से काम कर रहा है। देशभर के कई रूटों पर मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए रिपोर्ट तैयार की जा रही है। 

bullet train

bullet train

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना पर रेलवे तेजी से काम कर रहा है। देशभर के कई रूटों पर मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली-वाराणसी और दिल्ली- लखनऊ रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए स्पेनिश फर्म इनको-टिप्सा-आईसीटी प्रोजेक्ट का खाका तैयार करने में जुट गई है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर दिल्ली और वाराणसी के बीच की 720 किलोमीटर की दूरी 12 घंटे के बजाए सिर्फ दो घंटे 37 मिनट में पूरी कर ली जाएगी। वहीं दूसरी ओर दिल्ली से लखनऊ के 440 किलोमीटर के सफर को 38 मिनट में पूरा कर लिया जाएगा। कंपनी दिल्ली-कोलकाता रूट की प्रोजक्ट रिपोर्ट पहले ही रेलवे और सरकार को भेज चुकी है।


2029 तक प्रोजेक्ट पूरा होने की उम्मीद
कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक अगर 2021 तक इस योजना की शुरुआत कर दी जाती है तो 2029 से 2031 तक इन योजनाओं को पूरा कर लिया जाएगा। वहीं दिल्ली में बुलेट ट्रेन का स्टेशन अक्षरधाम के करीब होने की बात कही जा रही है। कंपनी की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन रूट पर करीब 52682 करोड़ और दिल्ली-कोलकता रूट पर 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बजट में होगा किराया
शुरूआत में रिपोर्ट आई थी कि बुलेट ट्रेन का किराया बहुत ज्यादा होगा। लेकिन कंपनी के मुताबिक किराया सामान्य से तो ऊपर होगा लेकिन यात्रियों के बजट में रहेगा। जानकारी के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी का किराया 3240 रुपये और दिल्ली से लखनऊ का किराया 1980 रुपये हो सकता है। हालांकि बुलेट ट्रेन का किराया प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही तय किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो