script

बैंकॉक जाने से पहले नौकरशाहों को बताना होगा कि एड्स है या नहीं

Published: Aug 31, 2015 11:31:00 am

बैंकॉक जाने से पहले बाबुओं को देनी होगी उनके एड्स और गर्भावस्था स्थिति की जानकारी

Raipur aids

Raipur aids

नई दिल्ली। बैंकॉक जाने से पहले अब एड्स और गर्भावस्था की स्थिति के बारे में बताना पड़ेगा। बैंकॉक में देश की अर्थव्यवस्था पर एक महीने का प्रशिक्षण कार्यक्रम होना है और इसमें हिस्सा लेने के इच्छुक बाबुओं को उनके एड्स और गर्भावस्था स्थिति की जानकारी देनी होगी। इस साल दो से 30 नवंबर तक बैंकाक शहर के केसेटसार्ट विश्वविद्यालय में “प्रचुर अर्थव्यवस्था से देश की संपन्नता तक” पर एक अतंरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कोर्स आयोजित होना है। कोर्स के लिए आवेदन करते समय अधिकारियों को एचआईवी, गर्भावस्था और संक्रामक रोगों की स्थिति को जाहिर करने वाला एक चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

बाबुओं को एड्स और गर्भावस्था की जानकारी इसलिए देने के लिए कहा गया ताकि इस बात की पुष्टि हो सके कि वे घर से बाहर गहन प्रशिक्षण के लिए शारीरिक और मानसिक तौर पर सक्षम हैं। नौकरशाहों की चिकित्सा रिपोर्ट में इस बात का जिक्र होना जरूरी है कि व्यक्ति एड्स, तपेदिक, ट्रेकोमा व चर्म रोगों आदि जैसे संRामक रोगों से मुक्त है। वहीं महिला अधिकारियों के लिए गर्भावस्था जांच को शामिल किया गया है। आवेदन भेजने की आखिरी तारीख चार सितंबर है.

केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को आदेश भेजा गया है। जिसमें कहा गया है कि इसके लिए आवेदन करने वाले संगठनों से अपेक्षा की जाती है कि वे वरिष्ठ या मध्यम स्तर के अधिकारियों को ही नामांकित करेंगे। जिनकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि कृषि, अर्थशास्त्र, ग्रामीण विकास, सामाजिक परिवेश और लोक नीति हो साथ ही पांच वषोंü का संबंधित कार्यानुभव हो। साथ ही वे अंग्रेजी लिखने और बोलने में दक्ष हों तथा उनका स्वास्थ्य शारीरिक व मानसिक रूप से अच्छा हो।

ट्रेंडिंग वीडियो