scriptIAF को मिली और मजबूती, 8000 करोड़ के रडार सिस्टम को मंजूरी | Cabinet Committee gives Nod for Rs 8000 crore Air Force radar system | Patrika News

IAF को मिली और मजबूती, 8000 करोड़ के रडार सिस्टम को मंजूरी

Published: Sep 24, 2015 11:04:00 am

भारतीय वायुसेना को मिलेगी और ज्यादा मजबूती, हवा में हुई एक भी हरकत पकड़ी जाएगी

IAF

IAF

नई दिल्ली। सुरक्षा को लेकर बनाई गई कैबिनेट कमेटी ने मंगलवार को ना सिर्फ अमरीका से तीन बीलियन डॉलर्स के अपाचे और शिनूक हेलीकॉप्टर्स खरीदने पर सहमति बनाई, बल्कि इंडियन एयर फोर्स के लिए आठ हजार करोड़ रुपए के रडार सिस्टम के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी। ऑटोमेटेड एयर सर्विलांस एंड डिफेंस नेटवर्क को पूरे देश में फैलाने के लिए कैबिनेट ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी है।

आपको बता दें कि आईएएफ पहले ही देश में आईएसीसीएस (इन्टीग्रेटेड एयर कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम) के पांच नॉड्स स्थापित कर चुका है। ये नॉड्स पश्चिमी सेक्टर में पाकिस्तान की दिशा की ओर बरनाला (पंजाब), वडसार (गुजरात), आय नगर (दिल्ली), जोधपुर (राजस्थान) और अंबाला (हरियाणा) में डिफेंस पीएसयू भारत इलेक्ट्रानिक्स की मदद से लगाए गए हैं।

वहीं अब आईएसीसीएस के दूसरे चरण के तहत चार मुख्य और 10 सब-नॉड्स लगाए जाएंगे। जहां तीन नॉड्स पूर्वी, मध्य और दक्षिणी भारत में होंगे, वहीं चौथा नॉड अंडमान एंड निकोबार आईलैंड पर लगाया जाएगा। देश में ग्राउंडबेस्ड सिविलियन और सेना रडार सिस्टम की मदद से आसमान को पूरी तरह सुरक्षित बनाने की कोशिश की गई है। इस रडार से कोई भी विमान, हेलिकॉप्टर, ड्रोन या माइक्रो-लाइट ऑब्जेक्ट तुरंत पकड़ में आ जाएगा और संदिग्ध होने पर आईएएफ उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई भी कर सकेगा।

अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी, यहाँ क्लिक करें



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो