scriptपाकिस्तान नीति को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी की राह पर भारत, राजनाथ सिंह बोले- पड़ोसी नहीं बदल सकते | Cant change neighbor , Rajnath Singh says after inaugurated project | Patrika News

पाकिस्तान नीति को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी की राह पर भारत, राजनाथ सिंह बोले- पड़ोसी नहीं बदल सकते

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2018 02:35:02 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

म्मू में दो कॉम्प्रेहेन्सिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (CIBMS) पायलट प्रोजेक्टों का उद्घाटन हुआ।

Jammu

पाकिस्तान नीति को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी की राह पर भारत, राजनाथ सिंह बोले- हम पड़ोसी नहीं बदल सकते

जम्मू। देश की निगहबानी अब हाईटेक हो गई हैं। सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अदृश्य दीवार का उद्घाटन किया। राजनाथ सिंह ने स्मार्ट फेंसिंग पायलट परियोजना लॉन्च कर दी। कंप्रीहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (Comprehensive Integrated Border Management System) कार्यक्रम के तहत जम्मू में भारत-पाकिस्तान सीमा पर पांच किलोमीटर के इलाके में इस अदृश्य दीवार वाले सिस्टम को लगाया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर पायलट परियोजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि पाकिस्तान के साथ सीमा सबसे खतरनाक है। उन्होंने कहा कि सीमा की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है। नई तकनीक के बारे में उन्होंने कहा कि जब मैं इजराइल गया था तब हमने ये स्मार्ट फेंस देखा था उसके बाद हमने ये सोचा था कि ऐसी फेंसिंग बने आज ये बॉर्डर पर स्मार्ट फेन्स बन रही है। बता दें कि एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली ( सीआईबीएमएस) के तहत पहले पाकिस्तान से लगे बॉर्डर पर उपकरण लगाए गए हैं। सीमा पर दो भागों में अपनी तरह का यह पहला हाईटेक सर्विलांस सिस्टम तैयार किया गया है। इसकी साहयता से जमीन, पानी और हवा में एक अदृश्य इलेक्ट्रानिक बैरियर होगा, जिससे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को घुसपैठियों को पहचानने और मुश्किल क्षेत्रों में घुसपैठ रोकने में सहायता मिलेगी।
जम्मू: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की पहली ‘ स्मार्ट फेंस’ पायलट परियोजना की शुरुआत

https://twitter.com/ANI/status/1041596006993944576?ref_src=twsrc%5Etfw
हम अपने पड़ोसी नहीं बदल सकते हैं

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर जमकर हल्ला बोला। राजनाथ सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी की राह पर चलते हुए कहा कि, ” हम पड़ोसी को नहीं बदल सकते हैं। वह पाकिस्तान की मानसिकता को नहीं बदल सके। इमरान खान के पीएम बनने के बाद कोई बदलाव नहीं देखा, हालांकि वह बदलाव की उम्मीद करते हैं। उनसे पाकिस्तान के साथ रिश्ते सुधारने पर पीएम मोदी की पहल का जिक्र करते हुए सवाल पूछा गया था। साथ ही उन्होंने कहा कि, ” हम पाकिस्तान का रवैया बदल नहीं सकते हैं। उन्हें समझना होगा कि कैसे पड़ोसियों से बर्ताव किया जाता है।” बता दें कि लाहौर यात्रा के दौरान वहां गवर्नर हाऊस में दिए भाषण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि,’आप दोस्त बदल सकते हैं पड़ोसी नहीं। इतिहास बदल सकते हैं भूगोल नहीं।’ यहीं कारण है कि पड़ोसी देशों के नेता भी शोक संवेदना जताने आ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो