script60 साल में रिटायर होंगे सभी अर्धसैनिक बलों के जवान | CAPF personnel to get retire at the age of 60 | Patrika News

60 साल में रिटायर होंगे सभी अर्धसैनिक बलों के जवान

Published: Nov 20, 2015 12:02:00 pm

सीएपीएफ के सभी जवानों की रिटायरमेंट की उम्र 60 साल और पेंशनर्स के लिए वन रैंक वन पेंशन की हुई सिफारिश

Daily yoga compulsory for Paramilitary Forces

Daily yoga compulsory for Paramilitary Forces

नई दिल्ली। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें जारी की जा चुकी हैं। इसमें सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) के सभी जवानों की रिटायरमेंट की उम्र 60 साल करने और सीएपीएफ के सभी पेंशनर्स के लिए वन रैंक वन पेंशन की सिफारिश भी की गई है। इसके अलावा पैनल ने ड्यूटी पर मौत होने पर सभी जवानों को शहीद का दर्जा देने की भी सिफारिश की है। इससे उनके परिजनों को 25 से 45 लाख रुपए तक मिल सकेंगे।

सरकार की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक, ‘कमिशन ने 1 जनवरी 2016 से पहले रिटायर होने वाले सीएपीएफ जवान, सैनिकों समेत सभी सिविल एम्पलॉइज के लिए पेंशन सुधार की सिफारिश की है। इससे पेंशनर्स और अब रिटायर होने वाले कर्मचारियों के समान कार्यकाल के लिए पे स्केल में भी समानता आएगी।’

गौरतलब है कि अर्धसैनिक बलों के रिटायर हो चुके करीब नौ लाख कर्मचारियों की मांग थी कि वे भी सीमा पर तैनात होते हैं, इसके चलते उनका वेतन भी सैनिकों के समान होना चाहिए। इस मांग के लिए हाल ही जंतर-मंतर पर धरना भी शुरू किया है।

पैनल ने यह भी सिफारिश की है कि सभी जवानों की रिटायरमेंट की उम्र 60 वर्ष की जानी चाहिए। इससे पहले कॉन्स्टेबल से कमांडेंट तक के रैंक के बीच रिटायरमेंट की उम्र 57 साल थी और डीआईजी और बड़े रैंक में रिटायरमेंट की उम्र 60 साल थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो