scriptएक मटका पानी के लिए घंटों तक खड़ा रहना पड़ता है लाइन में | Water shortage in Sindhartha | Patrika News

एक मटका पानी के लिए घंटों तक खड़ा रहना पड़ता है लाइन में

locationपालीPublished: Jun 03, 2017 10:25:00 am

Submitted by:

Amar Singh Rao

सिरोही के समीप सिंदरथ में पानी की किल्लत

गर्मी तेज होते ही गांव हो या शहर हर जगह पानी की किल्लत शुरू हो गई है। ऐसे में लोगों को सुबह से भटकना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में किल्लत ज्यादा है। जिला मुख्यालय के समीप सिंदरथ गांव में घंटों लाइन में खड़ा रहने पर पानी मिलता है। ग्रामीणों ने बताया कि पूरे गांव में 8-9 नल लगे हुए हैं लेकिन पर्याप्त पानी नहीं आने के कारण परेशानी है। लोगों ने बताया कि मुख्य चौराहे के आसपास लगे नलों में तो पानी आता है लेकिन ढलान पर जो लगे नलों में तो बिल्कुल ही पानी नहीं आता। ग्रामीण सुबह नलों के आसपास मटके रखते हंै ताकि जल्दी नम्बर आ जाएगा लेकिन कई लोगों को शाम तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है। कुछ को खाली हाथ भी लौटना पड़ता है। नम्बर नहीं आने पर झगड़ते भी हैं। लोगों को मजबूरी में टैंकर डलवाने पड़ते हैं।
आरओ प्लांट के पास कचरा
जलदाय विभाग ने शुद्ध पानी उपलब्ध करवाने के लिए करीब हर ग्राम पंचायत पर आरओ प्लांट लगाए हैं। विडम्बना यह है कि आरओ प्लांट के आसपास सफाई व्यवस्था व निकासी नहीं होने से गंदा पानी भरा रहता है।

सड़क के आसपास गंदगी
गांव को स्वच्छ रखने के लिए सरकार लाखों रुपए खर्च कर रही है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में सफाई की स्थिति ठीक नहीं है। ग्राम पंचायत की अनदेखी के चलते सड़क के आसपास कचरे के ढेर पड़े रहते हैं। बदबू आने से मजबूरी में घरों में बैठना पड़ता है। करीब हर सार्वजनिक दीवार पर स्वच्छता के स्लोगन लिखे हुए हैं लेकिन दीवारों के पास ही कचरे के ढेर मुंह चिढ़ाते हैं।

इन्होंने बताया…
वैसे तो गांव में पानी की कोई समस्या नहीं है। नई पाइप लाइन लगवा रहे हैं। चिह्नित जगह पर नल कनेक्शन दिए जाएंगे। कार्य शुरू कर दिया है। शीघ्र ही समाधान हो जाएगा।
गेरी देवी, सरपंच, सिंदरथ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो