scriptफिर सुलगा कावेरी विवाद, सीएम-डिप्टी सीएम भूख हड़ताल पर, लाखों दुकानों के शटर डाउन | Cauvery water issue: AIADMK begins hunger strike on Tuesday | Patrika News

फिर सुलगा कावेरी विवाद, सीएम-डिप्टी सीएम भूख हड़ताल पर, लाखों दुकानों के शटर डाउन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2018 03:31:24 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

मंगलवार को तमिलनाडु बंद का ऐलान किया गया है। बंद के चलते लगभग 21 लाख दुकानों के शटर बंद रहेंगे।

cauvery water
नई दिल्ली। सालों से चली आ रही कावेरी विवाद की आग दिनों-दिन फैलती जा रही है। दक्षिण की गंगा कही जाने वाली कावेरी के पानी को लेकर आए दिन प्रदर्शन हो रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने मंगलवार को तमिलनाडु बंद का ऐलान किया है। बंद के चलते लगभग 21 लाख दुकानों के शटर बंद रहेंगे।
सीएम और डिप्टी सीएम भूख हड़ताल पर

प्रदर्शन का समर्थन कर रहे सीएम पलानीस्वामी और डिप्टी सीएम पनीरसेल्वम भूख हड़ताल पर बैठ गये हैं। बता दें कि इन्होंने केंद्र सरकार पर कावेरी बोर्ड के गठन को लेकर दबाव बनाया है और मांग पूरी ना होने पर अनशन पर बैठने का फैसला लिया है।
इससे तमिलनाडु में हिंसा के आसार भी नजर आ रहे है। कावेरी मुद्दे पर बात करने के लिए तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित मगंलवार को पीएम से मिलने दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। बता दें कि सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने पहले ही घोषणा की थी कि वह मामले को लेकर दो अप्रैल को तमिलनाडु में भूख हड़ताल करेगी।
9 अप्रैल को आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

बताया जा रहा है कि कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट भी अपना फैसला 9 अप्रैल को सुनाएगी। मामले को केंद्र सरकार ने कोर्ट के सामने रखा और इसे स्पष्ट करने को भी कहा । साथ ही केंद्र ने बताया कि कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन को लेकर दोनों राज्यों के एक विचार नहीं हैं। दोनों की धारणाएं भी अगल-अलग हैं।
एक अंतर्राज्यीय नदी है कावेरी
कावेरी एक अंतर्राज्यीय नदी है। कर्नाटक और तमिलनाडु इस कावेरी घाटी में पड़ने वाले प्रमुख राज्य हैं। इस नदी के जल के बंटवारे को लेकर इन राज्यों में विवाद सालों से चला आ रहा है।
गौरतलब है, कि कावेरी नदी के पानी को लेकर कई बार दक्षिण भारत आगजनी के हवाले हुआ। कर्नाटक में कई जगह हिंसक प्रदर्शन भी हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो