CBI निदेशक आलोक वर्मा ने काम संभालते ही लिया एक्‍शन, सभी तबादले किए रद्द

CBI निदेशक आलोक वर्मा ने काम संभालते ही लिया एक्‍शन, सभी तबादले किए रद्द

सुप्रीम कोर्ट ने जांच रिपोर्ट का अध्‍ययन करने के बाद आलोक वर्मा को फिर से सीबीआई डायरेक्‍टर के पद पर बहाल कर दिया है।

 

नई दिल्‍ली। सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा ने ढ़ाई महीने से ज्‍यादा समय तक विभागीय कामकाज से दूर रहने के बाद कार्यभार संभालने के ठीक एक दिन बाद पूर्व के सभी तबादले रद्द कर दिए हैं। मोदी सरकार द्वारा छुट्टी पर भेजने के बाद तत्कालीन अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव ने बड़े पैमाने पर तबादले किए थे। वर्मा ने नए सिरे से कामकाज शुरू करते ही उन्‍हें रद्द करने का आदेश जारी कर दिया। बता दें कि वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच तकरार शुरु होने के बाद सरकार ने दोनों को छुट्टी पर भेज दिया था और उनके सारे अधिकार ले लिए थे। सरकार के इन आदेशों के बाद वर्मा सुप्रीम कोर्ट चले गए थे। उन्‍होंने एक याचिका के जरिए सरकार के आदेश को निरस्‍त करने की मांग की थी। शीर्ष अदालत ने जांच रिपोर्ट आने के बाद अपने निर्णय में उन्‍हें फिर से पद पर बहाल कर दिया था।


चयन समिति नए नामों पर कर सकती है विचार
सुप्रीम कोर्ट ने अदालत ने मंगलवार को वर्मा को कुछ शर्तों के साथ सीबीआई निदेशक पद पर बहाल किया था। इस आदेश में केंद्र और सीवीसी को झटका देते हुए वर्मा से शक्तियां वापस लेने तथा उन्हें छुट्टी पर भेजने के उनके फैसले को निरस्त किया गया था। अदालत ने बहाली के साथ-साथ कहा था कि सीबीआई निदेशक का चयन करने वाली उच्च अधिकार प्राप्त समिति इस संबंध में एक सप्ताह के भीतर विचार कर सकती है क्योंकि सीवीसी उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही है। आपको बता दें कि सीबीआई डायरेक्‍टर आलोक वर्मा 1986 बैच के ओडिशा काडर के अधिकारी हैं। उन्‍हें सरकार द्वारा छुट्टी पर भेजे जाने के बाद के नागेश्‍वर राव 23 अक्तूबर, 2018 को आधी रात के बाद वर्मा की जगह सीबीआई के अंतरिम निदेशक बने थे। इसके अगले ही दिन राव ने बड़े स्तर पर सीबीआई अधिकारियों के तबादले किए थे। इनमें अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले की जांच करने वाले अधिकारी जैसे डीएसपी एके बस्सी, डीआईजी एमके सिन्हा, संयुक्त निदेशक ए के शर्मा भी शामिल थे। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वर्मा ने पद संभालते ही राव द्वारा किए गए सभी तबादलों को रद्द कर दिया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned