scriptCBI का खुलासा, FCI चौकीदारों की भर्ती में हुआ बड़ा घोटाला | CBI disclose big scam in recruitment of FCI chaukidar | Patrika News

CBI का खुलासा, FCI चौकीदारों की भर्ती में हुआ बड़ा घोटाला

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2019 01:58:19 pm

Submitted by:

Dhirendra

एफसीआई ने की थी सीबीआई से मामले की शिकायत
भर्ती के दौरान बरती गई लापरवाही
निजी एजेंसी को दिया गया था भर्ती का ठेका

cbi

CBI का खुलासा, FCI चौकीदारों की भर्ती में हुआ बड़ा घोटाला

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने एक बड़े घोटाले का खुलासा किया है। सीबीआई ने अपनी जांच रिपोर्ट में चौकीदारों की भर्ती में हुए इस घोटाले की पुष्टि भी की है। सीबीआई की जांच में पता चला है कि जिस एजेंसी को एफसीआई में चौकीदोरों की भर्ती का ठेका दिया गया था उसने अयोग्य अभ्यर्थियों को भर्ती कर लिया। जांच में पता चला है कि इस एजेंसी के जरिए कई अन्य सरकारी उपक्रमों में भी चौकीदारों की भर्ती हुई है। बताया जा रहा है कि इस मामले की जांच गंभीरता से हुई तो यह बड़ा घोटाला साबित हो सकता है।
सीबीआई ने किया खुलासा- सार्वजनिक उपक्रम में चौकीदारों की भर्ती में हुआ बड़ा घोटाला

एफसीआई ने की थी सीबीआई से शिकायत
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने सीबीआई को भेजी शिकायत में कहा था कि निजी एजेंसी ने चौकीदारों की भर्ती प्रक्रिया में लापरवाही बरती है। इस बात को साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं। कुछ लोगों को गैर कानूनी तरीके से सफल घोषित किया गया है। इसका नुकसान योग्य अभ्यर्थियों को हुआ। शिकायत मिलने के बाद सीबीआई ने इस मामले में योग्य अभ्यर्थियों के साथ साजिश और धोखाधड़ी का मामला उजाकर किया। जांच के दौरान पता चला कि 96 में से कम से कम 14 अभ्यर्थियों का गलत तरीके से चयन हुआ है।
अमित शाह ने पित्रोदा के बयान पर राहुल गांधी से पूछे 5 सवाल

विपक्ष को मिला नया हथियार
चौंकाने वाली बात यह है कि इस घोटाले का खुलासा उस समय हुआ है जब लोकसभा और चार राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक माहौल गरम है। देश भर में ईमानदार चौकीदार के मुद्दे पर घमासान मचा हुआ है। ऐसे में यह मुद्दा चुनाव प्रचार के दौरान जोर पकड़ सकता है। विपक्ष के लिए यह मुद्दा सियासी हथियार भी साबित हो सकता है।
भाजपा के ‘शत्रु’ का पटना साहिब से पत्ता साफ, मोदी का विरोध पड़ा महंगा

निजी एजेंसी को मिला था ठेका
आपको बता दें कि एफसीआई ने दिल्ली क्षेत्र में चौकीदारों की भर्ती के लिए निजी एजेंसी इंटीग्रेटेड सॉल्यूंसस लिमिटेड को 10 अप्रैल, 2017 को ठेका दिया था। इस एजेंसी को 53 चौकीदारों की भर्ती करने को कहा गया था। 18 फरवरी, 2018 को आयोजित परीक्षा में 98,771 अभ्यर्थी शामिल हुए। लिखित परीक्षा में 171 अभ्यर्थी सफल हुए। कागजातों का सत्यापन और शारीरिक परीक्षण के बाद इनमें से 96 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। इनमें से 53 अभ्यर्थियों का चयन हुआ और 43 को प्रतीक्षा सूची में डाल दिया गया। जब एफसीआई ने अभ्यर्थियों के चयन में गड़बड़ियां देखी तो सीबीआई के पास जांच के लिए भेज दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो