CBI ने कोर्ट में कहा- कभी नहीं टैप हुआ NSA अजित डोभाल का फोन

CBI ने कोर्ट में कहा- कभी नहीं टैप हुआ NSA अजित डोभाल का फोन

  • CBI पर लगा था अजित डोभाल और राकेश अस्थाना के फोन टैप का आरोप
  • आरोपों की जांच को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में लगी याचिका
  • CBI ने कहा- सरकारी नियमों से ही होती है फोन टैपिंग

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल फोन टैप मामले में CBI ने दिल्ली हाईकोर्ट में अपनी सफाई दी। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने कहा कि एनएसए डोभाल और सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना का फोन कभी भी टैप नहीं किया।

केंद्र के नियमों के मुताबित होगी टैपिंग: CBI

सीबीआई ने कहा कि कोई भी फोन नंबर अवैध तरीके से सर्विलांस पर नहीं है। केंद्र ने फोन टैपिंग पर भारतीय टेलीग्राफ नियम के रूप में नियम और व्यापक दिशानिर्देश पहले ही बना रखे हैं। सीबीआई ने कोर्ट से यह भी कहा कि एजेंसी द्वारा तकनीकी निगरानी एक उचित तरीके से और योग्य अधिकारी की ओर से किया गया है, जिसके बारे में नियमित तौर पर जानकारी दी गई है।

BJP में शामिल होते ही जया प्रदा को मिला रामपुर से टिकट, बोलीं- मैं घर वापस जा रही हूं

आरोपों की जांच के लिए SIT की मांग

केंद्रीय एजेंसी की यह टिप्पणी उस याचिका के जवाब में की है, जिसमें कहा गया था कि जांच एजेंसी के कुछ अधिकारी अवैध तरीके से फोन कॉल टैप के अधिकारों को दुरुपयोग करते हैं। इन आरोपों की जांच के लिए एक एसआईटी गठित करने का निर्देश देने की मांग की गई है। अदालत में एडवोकेट सार्थक पाठक की एक याचिका की सुनवाई कर रही थी। उन्होंने केंद्र सरकार को यह निर्देश देने की भी मांग की कि वह फोन कॉल पकड़ने, टैप करने और निगरानी करने के लिए एक व्यापक दिशानिर्देश तैयार करे।

कोर्ट से याचिका रद्द करने की मांग

कोर्ट से सीबीआई ने कहा कि तकनीकी निगरानी केंद्र सरकार की ओर से अधिकृत एजेंसियां करती हैं। इसके लिए योग्य प्राधिकार से उचित मंजूरी लेनी होती है। इस दलील के साथ ही एजेंसी ने कोर्ट से यह याचिका रद्द करने का अनुरोध किया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned