script‘भारत बंद’ की वजह से छावनी में तब्दील हुआ पंजाब, सीबीएसई की परीक्षाएं भी रद्द | CBSE 10th and 12th Exam delay in Punjab due to Bharat bandh | Patrika News

‘भारत बंद’ की वजह से छावनी में तब्दील हुआ पंजाब, सीबीएसई की परीक्षाएं भी रद्द

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2018 01:54:05 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

सीबीईएसई की तरफ से कहा गया है कि परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा।

Board Exam Delay in Punjab
चंडीगढ़। सीबीएसई के स्टूडेंट पहले से ही पेपर लीक की वजह से परेशानियों का सामना कर रहे हैं। इस बीच एससी/एसटी एक्ट को लेकर दलितों के भारत बंद का असर भी सीबीएसई की परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों पर पड़ गया है। पंजाब में सोमवार को दलित संगठनों के भारत बंद की वजह से 10वीं और 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। सीबीएसई ने फिलाहल नई तारीखों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया रिपोर्टस में कहा जा रहा है कि जल्द ही बोर्ड की तरफ से नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।
परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा होगी जल्द
इसके अलावा भारत बंद का सबसे ज्यादा असर पंजाब में ही देखने को मिल रहा है। ऐसे में सभी स्कूल-कॉलेजो के बाहर कड़ी सुरक्षा तैनात की हुई है। साथ ही बैंकों को भी बंद कर दिया गया है। राज्य सरकार ने इंटरनेट सेवा को भी एक दिन के लिए बंद कर दिया है। बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि सरकार की तरफ से एक खत आया था, जिसमें 2 अप्रैल को होने वाली सभी परीक्षाओं को भारत बंद की वजह से रद्द करने की मांग की गई थी। चिट्ठी में बताया गया कि भारत बंद की वजह से परीक्षाओं पर किसी तरह का कोई असर न पड़े, इसलिए ये फैसला लिया गया है।
Board Exam Delay in Punjab
इंटरनेट और स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसें भी बंद
पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर लगाम लगाने के मद्देनजर रविवार शाम पांच बजे से आज रात 11 बजे तक राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं ठप रहेंगी। उन्होंने कहा कि यहां बताया कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पूरे राज्य में बंद के दौरान सार्वजनिक एवं निजी परिवहन की सेवाएं निलंबित रहेंगी।
राज्य में भारी पुलिस बल की तैनाती
भारत बंद का सबसे ज्यादा असर पंजाब में होने की वजह से राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 12000 अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने केंद्र से भी मदद मांगी है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य परिवहन की बसों को बंद कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो