CBSE के 10-12वीं के छात्रों को बड़ी राहत, बड़े बदलाव की तैयारी में Board

  • CBSE के 10-12वीं छात्रों को लेकर बड़ी खबर
  • Board परीक्षा के सिलेबस ( Syllabus ) में कर सकती है कटौती
  • COVID-19 के कारण बड़े बदलाव की तैयारी में CBSE

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट से जूझ रहा है। इस महामारी के कारण 25 मार्च से लॉकडाउन ( India Lockdown ) लागू है। लॉकडाउन का असर छात्रों के जीवन पर भी काफी बड़ा पर रहा है। स्कूल-कॉलेज ( School College) बंद हैं, परीक्षाएं ( Examinations ) अब तक नहीं हुई हैं। रिजल्ट ( Result ) भी पेंडिंग है। खासकार, उन छात्रों पर काफी ज्याद प्रभाव रहा है, जिन्होंने इस बार 10वीं-12वीं की बोर्ड दी थी। वहीं, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) 10वीं-12वीं को लेकर जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है।

'10-12वीं के सिलेबस में कटौती'

एक रिपोर्ट के मुताबिक, CBSE अगामी बोर्ड परीक्षा ( Board Examination ) पाठ्यक्रम बड़े बदलाव की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि बोर्ड 10वीं-12वीं के सिलेबस (10th-12th Syllabus ) में एक तिहाई की कटौती कर सकती है। दरअसल, बोर्ड का मानना है कि COVID-19 को लेकर पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। लिहाजा, 10वीं व 12वीं के छात्रों के पाठ्यक्रम में केवल इस साल सिलेबस एक तिहाई कम किया जाएगा। इससे छात्रों को थोड़ी राहत मिलेगी। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि बोर्ड जल्द ही सिलेबस में कटौती का ऐलान करेगा। पाठ्यक्रम में 25 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। CBSE के साथ-साथ CISCE भी सिलेबस ( syllabus Cut ) में कटौती करेगी। नया पाठ्यक्रम केवल 2020-21 के छात्रों के लिए ही होगा। हालांकि, CBSE की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। लेकिन, अगर ऐसा होता है तो यकीनन छात्रों को जरूर राहत मिलेगी। क्योंकि, लॉकडाउन ( Lockdown ) के कारण छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह ठप है।

तीन महीनों से स्कूल बंद

यहां आपको बता दें कि पिछले तीन महीनों से स्कूल बंद ( School Closed from Three Months ) हैं। हालांकि, ऑनलाइन क्लासेस ( Online Clases ) जरूर हो रही है। लेकिन, पढ़ाई के घंटों में काफी कमी आई है। इतना ही नहीं अभी तक यह भी तय नहीं हो सका है कि स्कूलें कब तक खुलेंगी। इधर, 12वीं की बची परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। वहीं, चर्चा ये है कि अगामी 15 जुलाई तक बोर्ड के रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned