scriptCBI में बड़ा फेरबदल, राकेश अस्थाना की छुट्टी, तीन अन्य अधिकारियों के भी तबादले | Central Bureau of Investigation officers transfers updates | Patrika News

CBI में बड़ा फेरबदल, राकेश अस्थाना की छुट्टी, तीन अन्य अधिकारियों के भी तबादले

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2019 10:02:04 pm

Submitted by:

Prashant Jha

बड़े अधिकारियों का कार्यकाल को घटाया गया है।

cbI

नई दिल्ली: CBI में बड़ा फेरबदल का सिलसिला जारी है। आलोक वर्मा के बाद सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को भी हटा दिया गया है। अस्थाना को सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो भेजा गया है। साथ ही तीन बड़े अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना ज्वाइंट डायरेक्टर एके शर्मा, डीआईजी मनीष कुमार सिन्हा, जेजे नैकनावरे का कार्यकाल भी घटा दिया गया है। बता दें कि इससे पहले सरकार ने आलोक वर्मा को सीबीआई के डायरेक्टर पद से हटा दिया था और फायर सेफ्टी विभाग में भेज दिया था। लेकिन वर्मा ने पदभार संभालने से पहले अपनी सेवा से त्यागपत्र दे दिया था। आलोक वर्मा को पीएम नेतृत्व वाली चयन समिति की ओर से 2-1 के फैसले से पद से हटाया गया था। जिसके बाद कांग्रेस ने वर्मा को हटाने के लिए सरकार के फैसले पर सवाल उठाया था।

 

https://twitter.com/ANI/status/1085906533513256960?ref_src=twsrc%5Etfw

अस्थाना पर रिश्वत लेने का आरोप

गौरतलब है कि अस्थाना पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। अस्थाना पर मीट कारोबारी मोइन कुरैशी से रिश्वत लेने का आरोप है। सीबीआई ने अस्थाना, निलंबित पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) देवेंद्र कुमार और 2 अन्य के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें आरोप लगा गया है कि उन्होंने दिसंबर 2017 से अक्टूबर 2018 के बीच पांच बार रिश्वत ली थी। अस्थाना का मामला दिल्ली हाईकोर्ट में लंबित है। वहीं राकेश अस्थाना ने सीबीआई चीफ आलोक वर्मा पर भी कई मामलों में रिश्वत लेने के आरोप लगा दिए थे। जिसके बाद मामला काफी गर्म हो गया। सरकार पर उठ रहे फैसले के बाद हाल ही में आलोक वर्मा को सरकार ने पद से हटा दिया और सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव को फिर से डायरेक्टर का कार्यभार सौंपा गया।

24 जनवरी को चयन समिति की बैठक

वहीं सीबीआई के नए डायरेक्टर की नियुक्ति जल्द ही हो सकती है। आलोक वर्मा की छुट्टी के बाद अब 24 जनवरी को इसके लिए उच्चाधिकार चयन समिति की बैठक होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन-सदस्यीय चयन समिति में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, लोकसभा में प्रमुख प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल होंगे। यह समिति ही नए सीबीआई डायरेक्टर का चयन करेगी। सूत्रों के मुताबिक सरकार चयन समिति की बैठक 21 जनवरी को करना चाह रही थी, लेकिन खड़गे चाह रहे थे कि यह बैठक 24 या 25 जनवरी को हो। इसी बीच जब सीबीआई के कार्यवाहक डायरेक्टर एम.नागेश्वर राव की नियुक्ति को चुनौती दी। याचिका पर जब सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते सुनवाई के लिए तैयार हो गई। इसी वजह से सरकार ने समिति की बैठक बुलाने का फैसला लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो