scriptनौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, National Recruitment Agency को मिली हरी झंडी | central cabinet approves national recruitment agency to conduct exam | Patrika News

नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, National Recruitment Agency को मिली हरी झंडी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2020 04:38:43 pm

Submitted by:

Naveen

-National Recruitment Agency: सरकारी नौकरी ( Govt Jobs ) की तैयारी कर रहे युवाओं को केंद्र सरकार ( Central Government ) ने बड़ा तोहफा दिया है।-केंद्र सरकार ने नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी ( NRA For Govt Exams ) को हरी झंडी दे दी है।-केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ( Union Minister Prakash Javadekar ) ने बुधवार को केंद्रीय कैबिनट की मीटिंग में नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के गठन की अनुमति दे दी है। -उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नौकरी के लिए युवाओं को अलग-अलग जगहों पर कई परीक्षाएं देनी पड़ती हैं।

central cabinet approves national recruitment agency to conduct exam

नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, National Recruitment Agency के गठन को मिली हरी झंडी

नई दिल्ली।
National Recruitment Agency: सरकारी नौकरी ( Govt Jobs ) की तैयारी कर रहे युवाओं को केंद्र सरकार ( Central Government ) ने बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी ( NRA For Govt Exams ) को हरी झंडी दे दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ( Union Minister Prakash Javadekar ) ने बुधवार को केंद्रीय कैबिनट की मीटिंग में नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के गठन की अनुमति दे दी है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नौकरी के लिए युवाओं को अलग-अलग जगहों पर कई परीक्षाएं देनी पड़ती हैं।

Sushant Death Case : CBI जांच को चुनौती देना महाराष्ट्र सरकार के लिए नामुमकिन जैसा, ये है 5 बड़ी वजह

परीक्षा आयोजित कराने के लिए 20 भर्ती एजेंसियां हैं। अलग-अलग एजेंसी की परीक्षा देने के लिए कई जगह जाना पड़ता है। लेकिन, अब ‘अब नैशनल रिक्रूटमेंट एंजेसी टेस्ट लेगी। इससे करोड़ों युवाओं को लाभ मिलेगा। इससे सरकारी नौकरी के चयन के लिए जो अभ्यार्थियों विभिन्न परीक्षाओं में बैठते हैं, उन्हें अब एक ही परीक्षा में बैठना होगा।

https://twitter.com/ANI/status/1296017985107161088?ref_src=twsrc%5Etfw

युवाओं को मिलेगा लाभ
आपको बता दें कि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के जरिए कर्मचारी चयन आयोग ( SSC ), रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ( RRB ) और बैंकिंग कार्मिक चयन ( BPS ) संस्थान के तहत होने वाली ग्रुप बी और सी सेवाओं के लिए साझा परीक्षा आयोजित की जाएंगी। 2021 की शुरुआत में नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के जरिये सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन साझा प्रारंभिक परीक्षा शुरू हो सकती है। एक परीक्षा होने से छात्रों का समय और पैसा भी बचेगा।

हालांकि, कॉमन परीक्षा केवल प्री एग्जाम के लिए होगी। यह अगले चरण की परीक्षा के लिए कट आफ प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रस्तावित योजना के तहत हर जिले में सेंटर होंगे। छात्र अपनी इच्छानुसार ऑनलाइन परीक्षा का सेंटर चुन सकते हैं। यह कंप्टूयर बेस्ड ऑनलाइन परीक्षा होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो