script

ननकाना साहिब की 100वीं वर्षगांठ: पाकिस्तान जाने वाले 600 सिख श्रद्धालु पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2021 12:07:58 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

600 सिख श्रद्धालुओं ने ननकाना साहिब गुरुद्वारा जाने के लिए इजाजत मांगी थी।
पाकिस्तान में सुरक्षा की स्थिति अब भी प्रतिकूल बनी हुई है।

nanakana sahib

ननकाना साहिब

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ननकाना साहिब की 100वीं वर्षगांठ पर 600 सिख श्रद्धालुओं को पाक जाने पर पाबंदी लगाई है। इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पाक में सुरक्षा और कोविड-19 की परिस्थिति का हवाला दिया है। गौरतलब है कि 600 सिख श्रद्धालुओं ने ननकाना साहिब गुरुद्वारा जाने के लिए इजाजत मांगी थी। इसे गृह मंत्रालय ने खारिज दिया है।
डीजल-पेट्रोल की बढ़ रही कीमतों पर बोले पीएम मोदी, कहा- पहले की सरकारें हैं जिम्मेदार

गृह मंत्रालय ने दिया यह हवाला

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) को एक पत्र में गृह मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान में सुरक्षा की स्थिति अब भी प्रतिकूल बनी हुई है। वहां भारतीय नागरिकों को खतरा है। इसके साथ पाकिस्तान में कोविड-19 महामारी से अब तक पांच लाख लोग संक्रिमित पाए गए हैं। वहीं 10 हजार लोगों की जान चली गई है। मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा भी बेहतर नहीं है।
मार्च 2020 से लगी है रोक

मंत्रालय के अनुसार कोरोना महामारी को लेकर मार्च 2020 से ही भारत और पाकिस्तान के बीच यात्रियों के आवागमन और व्यापार सेवा पर पाबंदी लगी हुई है। इन कारणों का तर्क देते हुए गृह मंत्रालय ने एसजीपीसी को बताया कि उसने शुक्रवार को पाक जाने के इच्छुक 600 श्रद्धालुओं के एक समूह अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zdidd

ट्रेंडिंग वीडियो