scriptसरकार का बड़ा बयान, 2000 के नोट बंद करने का कोई विचार नहीं | Central Government says no proposal of discontinue rs 2000 note | Patrika News

सरकार का बड़ा बयान, 2000 के नोट बंद करने का कोई विचार नहीं

Published: Mar 16, 2018 08:15:35 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन ने बताया कि नोटबंदी के बाद जारी किए गए नोटों को बंद करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

 rs 2000 note
नई दिल्ली। 8 नवंबर 2016 की नोटबंदी के बाद देश में जारी किए 2000 और 500 रुपए के नए नोट को बंद करने संबंधी खबरों पर सरकार का बयान आया है। वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन ने बताया कि नोटबंदी के बाद जारी किए गए नोटों को बंद करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
प्लास्टिक नोट को होगा फील्ड ट्रायल
लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में राधाकृष्णन ने बताया कि चलन में गांधी सीरिज के जो नए 2000 के नोट हैं उन्हें बंद करने पर कोई विचार नहीं हो रहा है, और न ही इस तरह का कोई प्रस्ताव है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार देश के पांच शहरों में 10 रुपए के प्लास्टिक नोट का बाजार में ट्रायल करेगी। इन नोटों के फील्ड ट्रायल के लिए जिन शहरों को चुना गया है वो कोच्चि, भुवनेश्वर, जयपुर , मैसूर और शिमला हैं।
कैसा होगा एक रुपए का नोट
बता दें कि नोटबंदी के बाद से ही रिजर्व बैंक नए नोट छाप रहा है। 2000 और 500 रुपए के नए नोट के बाद बाजार में 200, 50, 20 रुपए और 10 रुपए के नोट जारी कर चुका है। पिछले साल आरबीआई ने कहा कि जल्द ही कई रंगों में एक रुपये के नोट जारी करेगी। एक विज्ञप्ति में रिजर्व बैंक ने कहा कि आरबीआई जल्द ही एक रुपये के नोट जारी करेगी। यह एक रुपये के नोट भारत सरकार द्वारा छापे गए हैं। मौजूदा चलन वाले एक रुपये के नोट आगे भी वैध रहेंगे। विज्ञप्ति में आगे कहा गया कि एक रुपये के नए नोट के अग्र भाग का रंग गुलाबी और हरा रहेगा, जबकि पिछले हिस्से में कई रंगों का इस्तेमाल होगा। एक रुपये के नए नोट की डिजाइन का वर्णन करते हुए आरबीआई ने कहा है कि इस पर आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। नोट के दूसरे हिस्से पर 2017 अंकित होगा। आरबीआई ने कहा, “नोट पर एक रुपये के सिक्के का चित्र भी होगा और उसके चारों ओर पुष्पाकृति होगी। इसके अलावा इस नोट पर तेल उत्खनन प्लेटफॉर्म ‘सागर सम्राट’ की तस्वीर भी होगी।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो