scriptमुंबई: लोकल ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब भारी बारिश में भी नहीं थमेगी रफ्तार | Central railway to introduce hitech engine to beat the waterlogging | Patrika News

मुंबई: लोकल ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब भारी बारिश में भी नहीं थमेगी रफ्तार

Published: Jun 12, 2018 12:17:22 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मुंबई की बारिश का सबसे ज्यादा असर वहां की लाइफलाइन मानी जाने वाली ‘लोकल ट्रेनों’ पर पड़ता है। लेकिन अब रेलवे ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है।

Central railway to introduce hitech engine to beat the waterlogging

मुंबई: लोकल ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब भारी बारिश में भी नहीं थमेगी रफ्तार

मुंबई। बारिश की वजह से जहां एक तरफ तपती गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन इसके साथ ही कई आफत भी जुड़ी रहती हैं। कभी जल-भराव से रोजमर्रा की जिंदगी की रफ्तार में ब्रेक लग जाता है, तो कभी फसलों को नुकसान पहुंचने से फलों और सब्जियों के दाम भी बढ़ जाते हैं। वहीं बात अगर मुंबई की करें तो बारिश का सबसे जोरदार असर वहां की लाइफलाइन मानी जाने वाली ‘लोकल ट्रेनों’ पर पड़ता है। लेकिन अब रेलवे ने इसका भी तोड़ निकाल लिया।

सेंट्रल रेलवे ‘वाटरप्रूफ’ लोकोमोटिव इंजन उतारने की योजना में

ये खबर मुंबई के यात्रियों के लिए काफी राहतभरी है। दरअसल, सेंट्रल रेलवे अत्याधुनिक ‘वाटरप्रूफ’ लोकोमोटिव इंजन उतारने की योजना में है। इसकी मदद से ट्रेनें 12 इंच तक जलभराव वाली स्थिति में भी आसानी से सफर कर सकेंगी। बता दें कि फिलहाल जो इंजन रेलवे के पास उपलब्ध हैं वो मात्र चार-पांच के जलभराव में ही काम करना बंद कर देते हैं। इससे ट्रेनों के संचालन पर काफी बुरा असर पड़ता है, और पटरियों पर पानी कम होने तक उनका रफ्तार प्रभावित रहता है।

जलभराव से अब नहीं रूकेंगी ट्रेनों की रफ्तार

सोमवार को इस बारे में बात करते हुए मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस अत्याधुनिक लोकोमोटिव इंजन की मदद से लोकल ट्रेनों और लंबी दूरी की ट्रेनों को जलभराव के कारण पटरियों पर फंसने से निजात मिलेगी और बिना रूके उन्हें चलाया जा सकता है।

इस कारण लिया गया फैसला

वहीं मध्य रेलवे के मुख्य पीआरओ सुनील उदासी ने भी इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘बीते कुछ सालों से भारी बारिश से हो रहे जलभराव के कारण पटरियों पर फंसने वाली उपनगरीय ट्रेन सेवाओं पर पड़ रहे विपरीत प्रभाव को देखते हुए, हमने एक उन्नत लोकोमोटिव इंजन तैयार किया है जो बारिश के पानी में फंसे डिब्बों को भी खींच में सक्षम होगा’।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो