तूफान अम्फान से प्रभावित प. बंगाल में राहत कामों पर केंद्र की नजर, कई क्षेत्रों का जायजा लेगी टीम

  • West Bengal में Cyclone Amphan से प्रभावित क्षेत्रों पर केंद्र की नजर
  • राहत कामों को लेकर केंद्रीय टीम करेगी दौरा
  • हाल में PM Modi ने किया था 1000 करोड़ राहत राशि का ऐलान

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान अम्फान ( Cyclone Amphan ) के पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) में कहर बरपाने के बाद राहत कामों को लेकर केंद्र की लगातार नजर बनी हुई है। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ( Rajiv Gaba ) के नेतृत्व में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति ( NCMC ) ने सोमवार को चौथी बार पश्चिम बंगाल में राहत कार्यों को लेकर बैठक की।

बैठक में अम्फान तूफान के बाद तबाह हुए प्रदेश के कई क्षेत्रों में चल रहे समन्वय प्रयासों और जनजीवन बहाली को लेकर किए जा रहे उपायों की समीक्षा हुई।

देश में 31 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, मिल रहे संकेत यही कर रहे इशारा

आपको बता दें कि हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) की ओर से पश्चिम बंगाल सरकार को 1000 करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की गई थी, ताकि अम्फान से हुए नुकसान की मार आम जनता पर ना पड़े।
पीएम ने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ राहत प्रयासों की समीक्षा की थी।

इस बीच केंद्रीय सचिव के नेतृत्व में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में ये निर्णय लिया गया है कि जल्द ही पश्चिम बंगाल में तूफान से हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए जल्द ही एक केंद्रीय टीम भेजी जाएगी।

वहीं टीम पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने राहत के लिए प्रदान की गई सहायता के लिए केंद्र को धन्यवाद दिया। राज्य के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में बिजली और दूरसंचार बुनियादी ढांचे की बहाली को प्राथमिकता बताया गया।

बंगाल के सचिव ने बताया कि प्रदेश में अधिकांश इलाकों में दूरसंचार कनेक्टिविटी को बहाल कर दिया गया है। लेकिन स्थानीय बिजली वितरण नेटवर्क को हुए नुकसान ने कुछ क्षेत्रों में आपूर्ति की बहाली को प्रभावित किया है।

पड़ोसी राज्यों की टीमों के साथ केंद्र सरकार की एजेंसियों को बिजली बहाली के प्रयासों में तैनात किया गया है।

pm modi weather update Weather forecast
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned