scriptतूफान अम्फान से प्रभावित प. बंगाल में राहत कामों पर केंद्र की नजर, कई क्षेत्रों का जायजा लेगी टीम | Centre team look into relief work in Cyclone Amphan affected west bengal | Patrika News

तूफान अम्फान से प्रभावित प. बंगाल में राहत कामों पर केंद्र की नजर, कई क्षेत्रों का जायजा लेगी टीम

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2020 06:05:47 pm

West Bengal में Cyclone Amphan से प्रभावित क्षेत्रों पर केंद्र की नजर
राहत कामों को लेकर केंद्रीय टीम करेगी दौरा
हाल में PM Modi ने किया था 1000 करोड़ राहत राशि का ऐलान

West bengal cyclone affected area

बंगाल में अम्फाम प्रभावित इलाकों को दौरा करेगी केंद्र की टीम

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान अम्फान ( Cyclone Amphan ) के पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) में कहर बरपाने के बाद राहत कामों को लेकर केंद्र की लगातार नजर बनी हुई है। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ( Rajiv Gaba ) के नेतृत्व में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति ( NCMC ) ने सोमवार को चौथी बार पश्चिम बंगाल में राहत कार्यों को लेकर बैठक की।
बैठक में अम्फान तूफान के बाद तबाह हुए प्रदेश के कई क्षेत्रों में चल रहे समन्वय प्रयासों और जनजीवन बहाली को लेकर किए जा रहे उपायों की समीक्षा हुई।

देश में 31 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, मिल रहे संकेत यही कर रहे इशारा
https://twitter.com/hashtag/CycloneAmphan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आपको बता दें कि हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) की ओर से पश्चिम बंगाल सरकार को 1000 करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की गई थी, ताकि अम्फान से हुए नुकसान की मार आम जनता पर ना पड़े।
पीएम ने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ राहत प्रयासों की समीक्षा की थी।
इस बीच केंद्रीय सचिव के नेतृत्व में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक में ये निर्णय लिया गया है कि जल्द ही पश्चिम बंगाल में तूफान से हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए जल्द ही एक केंद्रीय टीम भेजी जाएगी।
वहीं टीम पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने राहत के लिए प्रदान की गई सहायता के लिए केंद्र को धन्यवाद दिया। राज्य के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में बिजली और दूरसंचार बुनियादी ढांचे की बहाली को प्राथमिकता बताया गया।
बंगाल के सचिव ने बताया कि प्रदेश में अधिकांश इलाकों में दूरसंचार कनेक्टिविटी को बहाल कर दिया गया है। लेकिन स्थानीय बिजली वितरण नेटवर्क को हुए नुकसान ने कुछ क्षेत्रों में आपूर्ति की बहाली को प्रभावित किया है।
पड़ोसी राज्यों की टीमों के साथ केंद्र सरकार की एजेंसियों को बिजली बहाली के प्रयासों में तैनात किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो