scriptकोरोना के बीच बिहार में चमकी बुखार की दस्तक, एक मरीज की मौत | Chamki bukhar in Bihar amid coronavirus, one patient dies | Patrika News

कोरोना के बीच बिहार में चमकी बुखार की दस्तक, एक मरीज की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2020 06:00:48 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

गर्मी शुरू होते ही अस्पताल में आने शुरू हुए मरीज
तीन संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती

hospital_muzzaferpur_.jpg
देश में एक ओर जहां कोरोना का प्रकोप जारी है, वहीं बिहार में गर्मी के शुरू होते ही चमकी बुखार ने दस्तक दे दी है। बिहार के मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (SKMCH) में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (AES) यानी चमकी बुखार के एक संदिग्ध मरीज की मौत हो गई है। इस बीच, इस अस्पताल में एईएस के तीन संदिग्ध मर्जी भर्ती हैं, जिनके खून के नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं। एक हफ्ते पहले एईएस से पीड़ित एक बच्चे की मौत हो गई थी।
स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान, 17 राज्यों के कोरोना संक्रमित मरीजों में 1023 निजामुद्दीन मरकज से संबंधित

अस्पताल में मरीज पहुंचने शुरू

गर्मी शुरू होते ही बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के मरीज अस्पताल पहुंचने शुरू हो गए हैं। असपताल प्रशासन के मुताबिक- सीतामढ़ी के बाजपट्टी के निमाही गांव के संतोष राय अपनी बेटी प्रीति कुमारी को लेकर शुक्रवार रात यहां पहुंचे थे। इसके बाद प्रीति को इमरजेंसी वार्ड में भर्ती करके इलाज शुरू किया ही गया था कि उसकी मौत हो गई।
राहुल गांधी का PM मोदी पर तंज, ताली बजाने और टॉर्च जलाने से नहीं भागेगा कोरोना

इससे पहले हो चुकी है एक बच्चे की मौत

संतोष राय ने बताया कि शुक्रवार को प्रीति को बुखार आया और शरीर में चमकी (ऐंठन) होने लगी। इसे तुरंत स्थानीय सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे मुजफ्फरपुर के केजरीवाल अस्पताल रेफर कर दिया गया। स्थिति बिगड़ने के बाद केजरीवाल अस्पताल ने प्रीति को SKMCH रेफर कर दिया, जहां प्रीति की मौत हो गई। उल्लेखनीय है कि 29 मार्च को सकरा के एक बच्चे की एईएस से मौत हो गई थी।
केंद्रीय विद्युत मंत्रालय का बयान- 9 मिनट के लिए बत्ती बंद करने से नहीं होगा पॉवर फेलियर

तीन संदिग्ध अस्पताल में भर्ती

इस बीच तीन चमकी बुखार के संदिग्ध मरीज भी SKMCH में भर्ती कराए गए हैं। SKMCH के अधीक्षक एसके शाही के अनुसार- भर्ती तीनों मरीजों को लक्षणों के आधार पर एईएस मानकर इलाज किया जा रहा है। सभी के खून के नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो