scriptचंद्रयान-2: विक्रम लैंडर मामले को लेकर इसरो चीफ के सिवन ने दिया जवाब | Chandrayaan-2: ISRO chief K Sivan replies on Vikram Lander case | Patrika News

चंद्रयान-2: विक्रम लैंडर मामले को लेकर इसरो चीफ के सिवन ने दिया जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2019 07:01:27 pm

विश्व डाक दिवस के अवसर पर इसरो प्रमुख ने लिखी चिट्ठी।
स्कूली बच्चों द्वारा भेजी गई चिट्ठी का दिया जवाब।
स्कूली बच्चों को दी चंद्रयान-2 मिशन के भविष्य की जानकारी।

इसरो फिर रचने जा रहा इतिहास, 24 जनवरी को लॉन्च करेगा दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट कलामसैट

इसरो फिर रचने जा रहा इतिहास, 24 जनवरी को लॉन्च करेगा दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट कलामसैट

चेन्नई। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) के महात्वाकांक्षी चंद्रयान-2 अभियान को लेकर आए दिन कोई न कोई जानकारी सामने आ रही है। अब ताजा समाचार यह है कि चंद्रयान-2 अभियान के विक्रम लैंडर के सॉफ्ट लैंडिंग न कर पाने के मामले में इसरो प्रमुख के सिवन ने अपना जवाब दिया है। हालांकि उन्होंने यह जवाब एक सरकारी स्कूल के बच्चों को दिया है।
बड़ी खबरः ऑर्बिटर ने कर दिया बड़ा खुलासा, इसरो ने रिलीज कर दी पूरी

दरअसल, तमिलनाडु स्थित नीलगिरीज जिला बंडालुर मुक्कत्ती सरकारी स्कूल के बच्चों ने बीते 10 सितंबर को एक पत्र लिखा। स्कूली बच्चों ने यह पत्र इसरो प्रमुख के सिवन के नाम पर लिखा था।
इस पत्र के जरिये स्कूली बच्चों ने चंद्रयान-2 मिशन को लेकर फैली निराशा के बीच उन्हें दिलासा देने का प्रयास किया। इस पत्र के मुताबिक बच्चों ने लिखा कि वैज्ञानिक अध्ययन कभी असफल नहीं होते।
बड़ी खबरः इसरो चीफ के सामने इस दिग्गज का खुलासा, विक्रम से संपर्क करने में यह सिस्टम बना परेशानी

चंद्रयान -2 के लैंडर की असफलता पर कुछ इस तरह बोले इसरो चेयरमैन सिवन
इसरो प्रमुख के सिवन ने भी स्कूली बच्चों के इस प्रयास की सराहना करते हुए उन्हें जवाब में एक चिट्ठी भेजी।
उन्होंने लिखा, “आप सभी के ऐसे प्यार और समर्थन के साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान विभाग और ज्यादा हासिल करेगा। हालांकि चंद्रयान-2 का लैंडर (विक्रम) लैंड नहीं कर सका, लेकिन ऑर्बिटर काफी अच्छा काम कर रहा है।”
बिग ब्रेकिंगः चंद्रयान 2 को लेकर के सिवन ने अचानक किया बड़ा ऐलान, कहा- अब हमें…

उन्होंने आगे लिखा, “इसके (ऑर्बिटर) टूल्स 7 वर्षों तक जानकारी भेजेंगे। मैं आप सभी छात्रों की महात्वाकांक्षी शुभकामनाओं को पूरा करनेे की उम्मीद करता हूं।”
https://twitter.com/hashtag/ISRO?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
छात्रों को भेजी गई इसरो प्रमुख के सिवन की इस चिट्ठी की फोटोकॉपी बांटी गई। इस पत्र को तमिल में लिखा गया था और तमिल में ही इसमें हस्ताक्षर किए गए थे।

इस पत्र के संपादक समुद्रपांडियन ने लिखा कि यह चिट्ठी देश के सबसे श्रेष्ठ व्यक्ति द्वारा विश्व डाक दिवस के मौके पर लिखी गई, जो प्रसन्नता देने वाली बात है।
#Breaking: इसरो का बड़ा खुलासा, यह थी चंद्रयान से संपर्क टूटने की असली वजह

जहां अपने पत्र में छात्रों ने लिखा था कि इस माध्यम से उन्होंने अपनी सांत्वना और इच्छा जाहिर की थी। जबकि इसके जवाब में इसरो प्रमुख ने लिखा कि वह इसकी प्रतिक्रिया देकर प्रसन्न और उत्साहित हैं।
इसरो ने रचा इतिहास, चांद की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-2
गौरतलब है कि बीते 7 सितंबर को अंतिम निर्णायक मौके पर इसरो का विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया था। यह संपर्क चंद्रमा की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर टूटा था, जब लैंडर उतरने वाला था।
बड़ी खबर- चंद्रयान 2 को लेकर अचानक हुआ बड़ा खुलासा, अब किया जाएगा ऐसा काम कि…

संपर्क टूटने के दो दिन बाद 9 सितंबर को इसरो को लैंडर की चंद्रमा के उत्तरी ध्रुव में लोकेशन तो मिल गई, लेकिन हार्ड लैंडिंग के चलते वह संपर्क साधने में नाकाम रहा। विक्रम लैंडर के भीतर छह पहियो वाला प्रज्ञान रोवर रखा हुआ है।
बीते 21 सितंबर तक चंद्रमा पर दिन होने के चलते लैंडर से संपर्क साधने की कोशिश की गई, लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला।

चंद्रयान -2 की सॉफ्ट लैंडिंग का सीधा प्रसारण बीआईटीएम में 6 सितम्बर को
इस खोज ने कर दिया कमाल, न पड़ेगी चंद्रयान-2 जैसे मिशन की जरूरत और न होगी कोई परेशानी
इसके बाद वहां रात चालू हो गई और इस दौरान विक्रम से संपर्क साधना तकरीबन नामुमकिन था क्योंकि रात में चंद्रमा के इस हिस्से का तापमान शून्य से 200 डिग्री तक नीचे चला जाता है। विक्रम लैंडर में इसे गर्म रखने वाला कोई उपकरण भी नहीं है, ताकी इसकी ऐसे माहौल में ठीक रहने की संभावना होती।
हालांकि अब फिर से चंद्रमा पर दिन आ गया है लेकिन इसरो के तमाम प्रयासों के बावजूद अभी तक लैंडर से संपर्क नहीं हो सका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो