scriptचंद्रयान 2 को अचानक मिली बड़ी कामयाबी, ऑर्बिटर ने भेजी चांद की इतनी खूबसूरत तस्वीर | Chandrayaan 2: ISro new Picture Release Of Moon | Patrika News

चंद्रयान 2 को अचानक मिली बड़ी कामयाबी, ऑर्बिटर ने भेजी चांद की इतनी खूबसूरत तस्वीर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2019 12:00:40 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने किया बड़ा कमाल
चांद की खूबसूरत तस्वीर आई सामने

chna.jpeg
नई दिल्ली। मिशन चंद्रयान 2 एक बार फिर सुर्खियों में है। चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने अचानक चांद की बेहद खूबसूरत तस्वीर भेजी है। इसरो ने चंद्रयान-2 के टेरेन मैपिंग कैमरे द्वारा क्रेटर के 3डी व्यू की तस्वीर जारी की है। यह तस्वीर 100 किलोमीटर की दूरी से ली गई है।
जानकारी के मुताबिक, भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने चांद की बेहद खूबसूरत तस्वीर जारी की है। तस्वीर में बड़ा गड्ढा लावा ट्यूब जैसा दिख रहा है। इस तस्वीर में लावा ट्यूब से जीवन की संभावनाओं का पता चला है। बताया जा रहा है कि चांद पर मौजूद गड्ढे वैज्ञानिकों के आगे के शोध के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से ऑर्बिटर लगातार चांद की तस्वीरें भेज रहा है, जिसके जरिए कई अहम जानकारियां जुटाई जा रही है। यहां आपको यह भी बता देंं कि इसरो अध्यक्ष के सिवन ने पहले ही कहा था कि चंद्रयान-2 मिशन ने अपना 98 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिया है।
https://twitter.com/hashtag/ISRO?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
हालांकि, अभी तक विक्रम लैंडर की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इसरो और नासा का LRO लगातार विक्रम से संपर्क स्थापित करने में जुटी है। लेकिन, अब तक कामयाबी नहीं मिल सकी। इधर, चंद्रयान 3 की तैयारी भी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि अगले कुछ सालों में इस मिशन को लॉन्च कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसरो ने चंद्रयान-3 के लिए कई समितियों का भी गठन किया है। इस मिशन की खास बात ये होगी कि चंद्रयान-3 मिशन में सिर्फ लैंडर और रोवर भेजा जाएगा, इसमें ऑर्बिटर नहीं होगा। अब देखना यह है कि इस तस्वीर से इसरो की तरह की जानकारी साझा करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो