scriptचंद्रयान 2: ISRO अधिकारी का बड़ा बयान, बीतते समय के साथ विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें कम | Chandrayaan 2: ISRO Scientist Shocking Statement on Vikram Lander | Patrika News

चंद्रयान 2: ISRO अधिकारी का बड़ा बयान, बीतते समय के साथ विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें कम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 11, 2019 01:08:15 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

चंद्रयान 2 को लेकर ISRO के अधिकारी का नया खुलासा
विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें अब कम!

Chandrayaan 2
नई दिल्ली। बहुप्रतीक्षित चंद्रयान मिशन को लेकर अब लोगों की धड़कने बढ़ती जा रही है। पांच दिन गुजर चुके हैं लेकिन ISRO के वैज्ञानिक अब तक विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित करने में कामयाब नहीं हो सके हैं। हालांकि, ISRO ने विक्रम लैंडर को सुरक्षित बताया है। लेकिन, इसी बीच ISRO के कुछ अधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है कि विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें अब कम होती जा रही है।
एक मीडिय हाउस को दिए इंटरव्यू में इसरो के अधिकारी ने बताया कि जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, विक्रम लैंडर संपर्क बहाल करना मुश्किल होगा। एक अधिकारी ने कहा कि सही अनुकूलन के साथ यह अब भी एनर्जी पैदा कर सकता है और सोलर पैनल के जरिए बैटरियों को चार्ज कर सकता है। उन्होंने कहा कि लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा संभावना कम होती चली जाएगी।
गौरतलब है कि सोमवार को खबर आई थी कि विक्रम चंद्रमा की सतह पर तिरछा पड़ा है और उसमें कोई टूट-फूट नहीं हुई है। इसरो ने बताया था कि ऑर्बिटर ने जो तस्वीर भेजी है, उसमें विक्रम का कोई टुकड़ा नहीं दिख रहा है। इसका मतलब है कि विक्रम पूरी तरह से सुरक्षित बचा है।
पढ़ें- लैंडर विक्रम को लेकर बड़ा खुलासा! इस सबूत से पता चला 2.1 KM नहीं, 335 मीटर पर टूटा था संपर्क

h.jpg
वहीं, अब खबर यह भी आ रही है कि चांद की सतह के आसपास का वातावरण का जानकारी न होना विक्रम की असफल लैंडिंग के लिए जिम्मेदार हो सकता है। अनुमान से अलग वातावरण के चलते सॉफ्ट लैंडिंग में दिक्कत आने का भी अनुमान जताया जा रहा है।
पढ़ें- चंद्रयान-2: ISRO ही नहीं यहां भी हो रही लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की कोशिश

हालांकि, इसके पीछे चांद का वातावरण कितना जिम्मेदार है इसकी पूरी जानकारी तो इसरो वैज्ञानिकों की जांच-पड़ताल पूरी होने के बाद ही मिल सकेगी। फिलहाल, विक्रम से संपर्क करने की कोशिश जारी है और लगातार कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो