चंद्रयान-2: नासा लगातार लैंडर विक्रम पर भेज रहा रेडियो सिग्नल, दो दिन में होगा बड़ा खुलासा

  • Chandrayaan2 लैंडर विक्रम को लेकर आई बड़ी खबर
  • इसरो के साथ नासा ने भी शुरू कर दी कोशिश
  • दो दिन में चांद पर आ जाएगी रोशनी, हो सकता है बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र ( ISRO ) ने अपने सबसे लोकप्रिय मिशन चंद्रयान-2 को लेकर बड़ी कोशिश शुरू कर दी है। इसके तहत लैंडर विक्रम से संपर्क के लिए टीम जुट गई है। दरअसल इसरो समेत सभी स्पेस एजेंसियों को चांद पर रोशनी का इंतजार है। इसी रोशनी की मदद से लैंडर विक्रम को दोबारा खोजने और उठाने की कोशिश की जाएगी।

करीब से ली जाएंगी तस्वीरें
खास बात यह है कि नासा की ओर से जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि लैंडर विक्रम वहां मौजूद है। लेकिन इन तस्वीरों को नास के एलओआर ने 150 किमी की दूरी से खींचा है। ऐसे में इस बार रोशनी में जो सबसे पहला काम होगा वो ये कि तस्वीरों के सबसे करीब से लेने की कोशिश की जाएगी।
चंद्रयान-2 लैंडर विक्रम को लेकर हुआ बहुत बड़ा खुलास, आ रही है अच्छी खबर

05_4.jpg

मौजूदा समय में भी इसरो बड़ी कोशिश में जुटा है। इसके तहत इसरो अपने डीप स्पेस नेटवर्क ( DSN ) के साथ भारत के चंद्रमा लैंडर तक सिग्नल भेजने और संचार स्थापित करने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है।

वहीं नासा का स्पेस स्टेशन भी लगातार रेडियो सिग्नल भेज रहा है।

हालांकि चांद पर इस वक्त घनी काली रात है और सर्द हवाएं चल रही हैं। यही नहीं इस दौरान भूकंप के झटके भी लैंडर विक्रम को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तेजी से बदल रही है मौसम की चाल, वैज्ञानिकों ने बताया अगले एक हफ्ते तक देश के इन राज्यों में बदल जाएगा हाल

नासा बेंगलूरु के पास शुरू होगी कोशिश
नासा की ओर से चंद्रमा के विक्रम के साथ संचार लिंक फिर से स्थापित करने के लिए 5 और 6 अक्‍टूबर में प्रयास शुरू होगा।

इसरो बेंगलूरु के पास बयालालू में अपने भारतीय डीप स्पेस नेटवर्क (IDSN) के जरिए विक्रम के साथ संचार स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

आपको बता दें कि चांद पर उम्मीद रोशनी निकलने के लिए अभी 2 दिन का वक्त बचा है।

5 अक्टूबर से चांद पर सूरज की रोशनी आना शुरू हो जाएगी और 6 अक्टूबर से यहां तमाम स्पेस एजेंसियां तुरंत संपर्क और तस्वीर लेने के लिए जुट जाएंगी।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned