scriptजामिया हिंसा केस: शरजील इमाम के खिलाफ चार्जशीट दायर, राजद्रोह का आरोप | Chargesheet filed against sharjeel imam | Patrika News

जामिया हिंसा केस: शरजील इमाम के खिलाफ चार्जशीट दायर, राजद्रोह का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2020 04:15:45 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

जामिया हिंसा ( Jamia Violence ) में दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की बड़ी कार्रवाई
शरजील इमाम ( Sharjeel Imam ) के खिलाफ चार्जशीट दायर
शरजील इमाम पर देशद्रोह का आरोप

sharjeel imam
नई दिल्ली। जामिया हिंसा केस ( Jamia Violence ) में बड़ी खबर सामने आ रही है। दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने शरजील इमाम ( Sharjeel Imam ) के खिलाफ शनिवार को साकेत कोर्ट ( Saket Court ) में चार्जशीट दायर कर दिया है। शरजील इमाम पर देशद्रोही भाषण देने और हिंसा भड़काने का आरोप है। दिल्ली पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि 15 दिसंबर को जामिया मिलिया ( Jamia Milia ) के छात्रों ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और जामिया में रैली आयोजित की थी, इस दौरान गंभीर हिंसा हुई थी।
गौरतलब है कि शरजील इमाम को देश में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था। मूलरूप से बिहार के रहने वाले शरजील को दिल्ली पुलिस ने 28 जनवरी को बिहार के ही जहानाबाद से गिरफ्तार किया था।
यहां आपको बता दें कि शरजील इमाम का एक कथित भड़काऊ भाषण का वीडियो वायरल हुआ था। यह भाषण 13 दिसंबर को दिया गया था। जांच के दौरान सबूतों के आधार पर पुलिस ने शरजील इमाम के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए और 153 ए के खिलाफ FIR दर्ज की थी।
दिल्ली पुलिस के मुताबिक शरजील के भाषणा के बाद आगजनी और हिंसा हुई थी और पत्थरबाजी की गई थी। इसकी वजह से सार्वजनिक और निजी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा था। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में दंगा, हिंसा और पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने से जुड़े केस दर्ज किए गए थे।
यहां आपको बता दें कि शाहीन बाग में प्रदर्शन और देशद्रोह के आरोपी जेएनयू के शोधार्थी शरजील इमाम को इससे पहले दिल्ली पुलिस ने पांच दिन की रिमांड पर लिया था। तब पटियाला हाउस कोर्ट में वकीलों ने शरजील को गद्दार बताते हुए नारे लगाए थे। शरजील को पोस्टर लगाकर सख्त सजा देने की मांग की गई थी।
भारी विरोध और तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए भारी पुलिस बल और सीआरपीएफ की तैनाती की गई थी। शरजील के खिलाफ उत्तर प्रदेश, दिल्ली असम और अन्य राज्यों में भी देशद्रोह सहित संगीन धाराओं में मामले दर्ज हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो