scriptजम्मू-कश्मीरः चारु सिन्हा को मिली CRPF श्रीनगर सेक्टर में IG की जिम्मेदारी, पद संभालने वाली पहली महिला आईपीएस | Charu Sinha to be head terrorist hit CRPF Srinagar Sector IG First Woman IPS | Patrika News

जम्मू-कश्मीरः चारु सिन्हा को मिली CRPF श्रीनगर सेक्टर में IG की जिम्मेदारी, पद संभालने वाली पहली महिला आईपीएस

locationनई दिल्लीPublished: Sep 01, 2020 02:21:57 pm

जम्मू-कश्मीर में CRPF श्रीनगर सेक्टर की आईजी बनीं चारु सिन्हा
1996 बैच तेलंगाना कैडर की IPS अधिकारी हैं चारु
सीआरपीएफ बिहार सेक्टर में नक्सली के खिलाफ अभियान की कर चुकी हैं अगुवाई

Charu Sinha to be head Terrorist hit

चारु सिन्हा बनीं श्रीनगर सेक्टर की पहली महिला आईजी

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए लगातार ऑपरेशन ऑलआउट चलाया जा रहा है। यही वजह है कि यहां कानून व्यवस्था और नागरिकों की सुरक्षा को लेकर सरकार सख्त अफसरों को यहां पोस्ट कर रही है। इसी कड़ी में अब आतंकियों के सफाए की जिम्मेदारी महिला आईपीएस अफसर को सौंपी गई है।
सीआरपीएफ ने चारु सिन्हा को जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सेक्टर का इंस्पेक्टर जनरल ( IG ) बनाया है। खास बात यह है कि चारु सिन्हा ( Charu Sinha ) देश की पहली महिला आईपीएस हैं जिसे सीआरपीएफ ने श्रीनगर सेक्टर का आईजी नियुक्त किया है।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 13 अंक से है खास कनेक्शन, जानें क्या इस नंबर का राज

सीआरपीएफ श्रीनगर सेक्टर की आईजी बनीं चारु सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। ये पहला मौका नहीं है जब चारु सिन्हा को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई हो, इससे पहले चारु सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की आईजी रहीं और इस दौरान उन्होंने नक्सलियों के खिलाफ चलाई जा रही मुहिल की अगुवाई की।
चारु के साथ ही 6 आईपीएस और 4 सीनियर कैडर अधिकारी भी सीआरपीएफ में शामिल हुए हैं।
कई नक्सली अभियानों को दिया अंजाम
सीआरपीएफ ने बिहार में नक्सलियों के खिलाफ कई अभियान चलाए। चारु सिन्हा ने इन अभियानों को अपनी अगुवाई में बखूबी अंजाम दिया। कई नकस्लियों को खदेड़ने में चारु की अहम भूमिका रही है। यही वजह रही है कि उन्हें अब श्रीनगर में अहम जिम्मेदारी सौंपी गई। जिस एरिया में चारु को जिम्मेदारी दी गई है वहां अब से पहले किसी महिला अधिकारी को ये जिम्मेदारी नहीं दी गई है।
इस सेक्टर में आतें हैं तीन जिले

जिस सेक्टर में चारु सिन्हा की पोस्टिंग की गई है। वहां सीआरपीएफ जम्मू-कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदेरबल, श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है। इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और 3 महिला कंपनी भी आती है।
अनलॉक-4 की गाइडलाइन हुई लागू, जानें किस चीजों को मिली मंजूरी और किन पर जारी है पाबंदी

मौजूदा सीआरपीएफ डायरेक्टर भी रह चुके यहां आईजी

आपको बता दें कि सीआरपीएफ के मौजूदा डायरेक्टर जनरल एपी माहेश्वरी भी 2005 में श्रीनगर सेक्टर के आईजी रहे। ऐसे में उन्हें इस सेक्टर का अच्छे से जानकारी है, चारु सिन्हा को यहां लाने के पीछे भी उनकी खास रणनीति रही होगी।
इस सेक्टर की शुरुआत 2005 में हुई थी। दरअसल इस सेक्टर का काम आतंक विरोधी अभियानों को सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से अंजाम देना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो