script

आपके फेसबुक अकाउंट पर कौन कर रहा है ताका-झांकी, ऐसे करें पता

Published: Nov 23, 2017 07:50:10 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

आप ऐसे लोगों के बारे में पता लगा सकते हैं जो आपके अकाउंट पर नज़रें बनाए रखते हैं।

facebook
नई दिल्ली। सोशल मीडिया का दौर चल रहा है। यही वो एक प्रभावी प्लेटफॉर्म है जहां आप अपनी सभी भड़ास को किसी भी बड़े नेता या हस्ती पर निकाल सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपको इसका खामियाज़ा भी भुगतना पड़ जाता है। लेकिन सोशल मीडिया सिर्फ इतनी सी दुनिया में नहीं फैला हुआ है। आज के टाइम में सोशल मीडिया का ग्राफ काफी बढ़ चुका है। जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सोशल मीडिया में वैसे तो कई सारी साइटें हैं जैसे फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, हाइक, वॉट्सऐप आदि।
इन सभी साइटों की बात करें तो फेसबुक के यूज़र्स सबसे ज़्यादा हैं। इसलिए ऑनलाइन होने वाले कांड भी सबसे ज़्यादा यहीं होते हैं। हर सिक्के के दो पहलू की तरह फेसबुक के भी दो पहलू हैं। जिनमें से जहां ये एक ओर अपनों से बातचीत करने में काफी आसान और मुफ्त है तो वहीं साइबर क्राइम के मामले भी फेसबुक पर काफी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। कई मामलों में देखा गया है कि फेसबुक पर सक्रिय कुछ अपराधी प्रवृत्ति के लोग आपकी प्रोफाइल से फोटोज़ चुराकर एक फ्रॉड अकाउंट बना लेते हैं और फिर उस अकाउंट से आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते हैं।
ऐसे में आपके लिए ऐसा एक खास फीचर उपलब्ध है जिससे आप ऐसे लोगों के बारे में पता लगा सकते हैं जो आपके अकाउंट पर नज़रें बनाए रखते हैं। ऐसे लोगों के बारे में डीटेल्स निकालने के लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जो हम नीचे बता रहे हैं-
सबसे पहले आपको फेसबुक फ्लेटबुक नाम के एक ऐप को इंस्टॉल करना पड़ेगा। गूगल के ब्राउज़र क्रोम पर इसके इंस्टॉलेशन के लिए क्रोम एक्टेंशन पर जाकर इसे क्रोम पर जोड़ना होगा। इसके बाद आपको उन सभी लोगों की जानकारी मिल जाएगी जो आपको अकाउंट पर नज़रें गड़ाए हुए हैं। ऐसे लोगों में आप उन लोगों की पहचान भी कर लेंगे जो आपके जानने वाले हैं या फिर अनजान हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो