script

शकील के भाई अनवर की भारत आने की बढ़़ी़ उम्‍मीद, हरेन पांड्या के हत्‍या की गुत्‍थी सुलझाने में भी मिलेगी मदद

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2018 02:14:22 pm

शकील के भाई अनवर का नाम गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की हत्या की साजिश में भी आया था।

dawood

शकील के भाई अनवर की भारत आने की बढ़़ी़ उम्‍मीद, हरेन पांड्या के हत्‍या की गुत्‍थी सुलझाने में भी मिलेगी मदद

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील के भाई अनवर को दुबई की पुलिस द्वारा हिरासत में लेने की सूचना के बाद से भारत सरकार ने दुबई और अमरीकी सरकार की मदद से उसके प्रत्‍यर्पण की कोशिश शुरू कर दी है। अगर भारत सरकार अनवर का प्रत्‍यर्पण कराने में मिशेल की तरह सफल हुई तो गुजरात के पूर्व गृहमंत्री हरेन पांड्या और मुंबई में जबरन उगाही के करीब 15 मामले से पर्दा भी उठ सकता है। इन मामलों अनवर वांटेड हैं।
पाकिस्‍तानी पासपोर्ट बरामद
दुबई पुलिस ने अनवर को हिरासत में लेने के बाद से उसके पास से पाकिस्तानी पासपोर्ट बरामद किया है। दूसरी तरफ दुबई में भारतीय दूतावास के अधिकारी दुबई के अधिकारियों से इसके लिए संपर्क में हैं। भारत सरकार का प्रयास इस बात की है कि वीवीआईपी अगस्‍ता हेलीकॉप्‍टर में दलाली की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल की तरह उसका प्रत्‍यर्पण करने के लिए दुबई सरकार राजी हो जाए।
2000 से है फरार
आपको बता दें कि अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा शकील के भाई अनवर का नाम गुजरात में भाजपा के नेता हरेन पांड्या की मार्च 2003 में हुई हत्या की साजिश में भी आया था। हालांकि वर्ष 2000 में अनवर भारत से फरार होकर पाकिस्तान चला गया था। उसके खिलाफ मुंबई में जबरन उगाही के करीब 15 मामले भी दर्ज हैं। वह भारतीय जांच एजेंट और मुंबई पुलिस की फाइल में वांटेड भी है। जानकारी के मुताबिक अनवर अक्सर दक्षिण अफ्रीका भी आता-जाता रहा है। अनवर को अगर भारतीय एजेंसियां भारत ले आती हैं तो इसे बड़ी कामयाबी मानी जाएगी। जानकारों की माने तो अनवर से पूछताछ में बड़े खुलासे हो सकते हैं। खासकर अनवर हत्‍याकांड मामले में। हालांकि उसे भारत लाना इतना आसान नहीं होगा। ऐसा इसलिए कि पहले दुबई सरकार अपने कानूनों की समीक्षा करेगी कि उसे भारत को प्रत्‍यर्पण नीति के तहत सौंपा जा सकता है या नहीं। इससे पहले भी वो दुबई में दो बार पकड़ा जा चुका है लेकिन हर बार पाकिस्तानी मदद के चलते छुटमें कामयाब हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो