सुप्रीम कोर्ट में हुआ कुछ ऐसा, चीफ जस्टिस ने बुला लिए मार्शल

चीफ जस्टिस नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि हम आपको हिरासत में ले सकते हैं।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस जेएस खेहर ने सोमवार को सुराज इंडिया ट्रस्ट के अध्यक्ष राजीव दहिया को कड़ी फटकार लगाते हुए मार्शल बुलाकर हिरासत में लेने को कहा। लेकिन शुक्र है कि चीफ जस्टिस ने तुरंत अपना फैसला बदल लिया और मामले पर मंगलवार को सुनवाई करने का आदेश दिया।  

और जस्टिस खेहर ने हिरासत में लेना का आदेश दिया
सुनवाई के दौरान दहिया ने कोर्ट से कहा कि वे कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करना चाहते हैं। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि पहले आप कोर्ट में जुर्माने की रकम जमा करें तब आप कुछ कहें। आप चाहते हैं कि समय दिया जाए या आज ही फैसला कर दिया जाए। दहिया ने कहा कि हम कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करना चाहते हैं। हम लीगल सहायता चाहते हैं। एक एमिकस क्यूरी की नियुक्ति की जा सकती है। इस पर चीफ जस्टिस नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि हम आपको हिरासत में ले सकते हैं।

27 अगस्त को रिटायर होंगे जस्टिस खेहर
जेएस खेहर 4 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के 44वें चीफ जस्टिस के रुप शपथ ली थी और 27 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। जस्टिस खेहर अपने सात महीनों के कार्यकाल में कई ऐसे फैसले सुनाए जो ऐतिहासिक साबित हुए। चीफ जस्टिस के रुप जेएस खेहर तीन तलाक के मुद्दे पर ऐतिहासिक फैसला सुना सकते हैं। तीन तलाक पर सुनवाई जस्टिस खेहर की अध्यक्षता में ही हुई है। कई दिनों तक चली सुनवाई के बाद 19 मई को पीठ ने तीन तलाक पर फैसला सुरक्षित रख लिया था। जस्टिस खेहर ने इसके अलावा निजता का अधिकार और उच्च न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति को लेकर भी फैसला सुना चुके हैं।

deepak mishra

जस्टिस दीपक मिश्रा होंगे अगले CJI
जस्टिस खेहर के बाद सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज दीपक मिश्रा देश के अगले चीफ जस्टिस होंगे। 63 वर्षीय जस्टिस मिश्रा का कार्यकाल लगभग 14 महीने का होगा। जस्टिस मिश्रा को याकू मेनन पर दिए गए अपने फैसले के लिए काफी सुर्खियां मिली थी।

Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned