सावधान! 4 संकेत, जिनसे मालूम होता है कि आपका बच्चा STRESS से गुज़र रहा है

सावधान! 4 संकेत, जिनसे मालूम होता है कि आपका बच्चा STRESS से गुज़र रहा है

उसका ध्यान भटकाने के लिए उससके साथ ज्यादा समय व्यतीत करें।

नई दिल्ली। बच्चे कभी अपनी तकलीफ नहीं बता पाते चोट की बात अलग है लेकिन क्या आपको पाता है? बच्चों को भी तनाव हो सकता है अब तक आपको लगता था सिर्फ बड़े लोग ही तनाव से गुज़रते थे, अगर कोई बड़ा व्यक्ति तनाव में है तो वह खुद ही बता सकता है, लेकिन छोटे बच्चों में इतनी समझ नहीं होती है कि वह तनाव से जुड़ी बातें माता-पिता से शेयर कर सकें। माता-पिता को बच्चों के हाव-भाव और उनकी आदतों पर ध्यान देना चाहिए। बच्चे के रहन-सहन में कुछ बदलाव नजर आए तो माता-पिता को उससे बात करके उसकी दिक्कत जाननी चाहिए। हम बताते हैं आपको कुछ ऐसे संकेत, जिनसे माता-पिता समझ सकें कि बच्चा स्ट्रेस में है। बच्चा अगर तनाव में है तो उसके तनाव को दूर करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Stress

यह हैं 4 संकेत जिससे आप पाता लगा सकते हैं कि आपका बच्चा तनाव में है या नहीं...

1. बच्चे के व्यवहार में बदलाव आता है, छोटी-छोटी बातों में उसका चिढ़ जाना, बेवजह रोना, अचानक उदास हो जाना यह पहला संकेत है कि आपका बच्चा तनाव में हो सकता है।

2. नाखून चबाना वैसे आम बात है, अक्सर किसी भी उम्र के लोग आपको नाख़ून चबाते दिख जाएंगे, बच्चों को भी इसकी आदत लग जाती है लेकिन आदत लगना अलग बात है और तनाव अलग यह बहुत गंभीर बीमारी है, अधिकतर बच्चे तनाव में या फिर परेशान होते हैं तो नाखून चबाना शुरू कर देते हैं अगर ऐसा आपका बच्चा कर रहा है तो सतर्क रहें। उसका ध्यान भटकाने के लिए उससके साथ ज्यादा समय व्यतीत करें।

3. तनाव के कारण बच्चा अपनी पसंदीदा चीज़ों से दूर होने लगता है, खाने पीने में उसकी रूचि नहीं रहती. अपने पसंदीदा खिलौने से दूर होने लगते हैं अपने प्यारे कार्टून से दूरी बना लेते हैं. इस परिस्थिति में अपने बच्चे की सोने खाने की आदतों में परिवर्तन करें।

4. बच्चा चुप सा रहने लगता है, बातें करने से भागता है, सुस्थ रहना भी एक बहुत बड़ा संकेत है तनाव का, ऐसे में अपने बच्चे से लगातार बात करते रहें. उसे खुश रखने का प्रयास करें, उसे घुमाने फिरने ले जाएं उसकी पंसदीदा चीज़ें खिलाएं इससे उसका तनाव दूर हो सकता है।

Ad Block is Banned