scriptChingam Month 2020: चिंगम महीना हुआ शुरू, PM Modi ने दी शुभकामनाएं | Chingam Month 2020 start from 17 august Pm Modi Congratulate Malayalam Community | Patrika News

Chingam Month 2020: चिंगम महीना हुआ शुरू, PM Modi ने दी शुभकामनाएं

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2020 10:46:19 pm

Malayali New Year Chinga Month 2020 17 अगस्त से हुआ शुरू
PM Modi ने मलयाली भाषा में Tweet कर समुदाय के लोगों को दी बधाई
मलयाली नवर्ष के पहले महीने को कहते हैं चिंगम महीना

PM Modi congratulate malayali people for chingam month

चिंगम महीने की शुरुआत पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। देशभर में 17 अगस्त सोमवार से चिंगम महीना ( Chingam Month 2020 )शुरू हो गया है। इस चिंगम महीने की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने भी मलयाली समुदाय के लोगों को बधाई भी दी है। दरअसल मलयालम सौर कैलेंडर ( Sour Calender ) का नया वर्ष 17 अगस्त से शुरू हुआ है। मलयालम वर्ष ( Malyalam ) के पहले महीने का नाम ही चिंगम महीना होता है। ऐसे में 17 अगस्त से मलायम समुदाय का नया वर्ष पहला महीना यानी चिंगम महीना शुरू हो गया है।
दरअसल हर साल जब 16 या 17 अगस्त को सूर्य अपनी ही राशि सिंह में आता है तब मलयालम नववर्ष शुरू होता है।

गणेश चतुर्थी को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जारी किए अहम दिशा निर्देश, जानें क्या है गाइडलाइन
https://twitter.com/narendramodi/status/1295239520682749952?ref_src=twsrc%5Etfw
मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी जोरदार बारिश, जानें अपने इलाके का हाल

खुशी से इसी मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मलयालम समुदाय के लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिए मलयाली समुदाय के लोगों को मलयाली भाषा में ही उनके नव वर्ष की बधाई दी। हालांकि मलयाली से पहले पीएम मोदी ने ये ट्वीट अंग्रेजी में भी किया।
पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा- शुभ चिंगम महीने की शुरुआत पर मैं सभी लोगों को खास तौर से मेरे मलयाली भाइयों और बहनों को शुभकामनाएं देता हूं। मैं आने वाले वर्ष में सभी के लिए सफलता, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की प्रार्थना करता हूं।
इसी महीने मनाया जाता है ओणम पर्व
आपको बता दें कि इसी महीने में थिरुवोणम नक्षत्र के दिन ओणम पर्व मनाया जाता है। चिंगम महीने के पहले ही दिन केरल के लोग पारंपरिक ड्रेस पहनते हैं। इस दिन नए कपड़े पहनकर मंदिरों में दर्शन कर नए साल की शुरुआत की जाती है।
चिंगम पर भी कोरोना का साया
इस वर्ष अन्य त्योहारों की तरह चिंगम यानी मलयालियों के नव वर्ष पर भी कोरोना ( Coronavirus ) का साया देखने को मिला। प्रदेश के कई मंदिर बंद होने की वजह से नव वर्ष लोग मंदिरों में नहीं जा पाए। घरों पर रहकर ही लोगों ने साल के पहले महीने के पहले दिन को मनाया।
इस दिन नए काम की शुरुआत को शुभ माना जाता है। दरअसल चिंगम महीने की शुरुआत के चार-पांच दिन बाद ही ओणम पर्व ( Onam Festival ) की शुरुआत हो जाती है। 10 दिन तक चलने वाले इस पर्व में फसलों की कटाई होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो