CJI रंजन गोगोई ने CBI पर उठाए सवाल, पूछा- राजनीतिक मामलों में आपकी जांच क्यों खरी नहीं उतरती

CJI रंजन गोगोई ने CBI पर उठाए सवाल, पूछा- राजनीतिक मामलों में आपकी जांच क्यों खरी नहीं उतरती

Anil Kumar | Publish: Aug, 13 2019 10:10:31 PM (IST) | Updated: Aug, 14 2019 10:08:08 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • CJI रंजन गोगोई ने कहा कि सीबीआई राजनीति से जुड़े मामले में न्यायिक जांच के मानकों को पूरा नहीं कर पाती है
  • जस्टिस गोगोई ने माना कि सीबीआई को भी सीएजी की तरह ही अधिक स्वायत्ता मिलनी चाहिए

नई दिल्ली। न्यायपालिका, कार्यकापालिका और विधायिका को लेकर हमेशा से कुछ न कुछ सवाल उठते रहे हैं। खासकर कार्यपालिका पर राजनीतिक हस्तक्षेप के ज्यादातर आरोप लगते रहे हैं। अब देश की सर्वोच्च अदालत के चीफ जस्टिस ने देश की सर्वोच्च जांच एजेंसी सीबीआई को फटकार लगाई है।

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने मंगलवार को सीबीआई पर तंज कसते हुए कहा कि जब कोई मामला राजनीति से जुड़ा नहीं होता है, तब सीबीआई अच्छा काम करती है, लेकिन जैसे ही राजनीति से जुड़ा कोई संवेदनशील मामला आता है तो उनकी जांच-पड़ताल न्यायिक जांच के मानकों को पूरा नहीं कर पाती है।

सुप्रीम कोर्ट के CJI रंजन गोगोई का ऐतिहासिक फैसला, हाईकोर्ट जज के खिलाफ CBI दर्ज करेगी केस

सीजेआई ने देश के हाईप्रोफाइल मामलों में कई वर्ष बीत जाने के बाद भी सजा दिलाने में नाकाम रहने पर सीबीआई को कटघरे में खड़ा किया। जस्टिस रंजन गोगोई ने डीपी कोहली मेमोरियल लेक्चर के 18वें संस्करण में बोलते हुए कहा कि सीबीआई की अपनी एक खास जगह है, लेकिन उनकी नाकामी ने देश के आम लोगों का ध्यान ज्यादा खींचा है।

चीफ जस्टिस ने सीबीआई में असमानता को लेकर भी चिंता जताई और कहा कि एक्जीक्यूटिव में 15 फीसदी पद खाली हैं, जबकि सीबीआई की टेक्निकल यूनिट में भी 28 प्रतिशत पदों पर भर्तियां नहीं हुईं।

CJI Ranjan Gogai

सीबीआई में नहीं हो रहा है पर्याप्त निवेश

सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि एजेंसी के कानूनी विभाग में भी 50 फीसदी पद खाली हैं। विभाग में खाली पदों की संख्या बढ़ने से जांच में राजनीतिक प्रभाव का दखल ज्यादा बढ़ जाता है और जांच प्रभावित होता है।

उन्होंने कहा कि सीबीआई में पर्याप्त निवेश नहीं हो रहा है। लिहाजा इसका असर जांच पर पड़ता है। सीजेआई रंजन गोगई ने सवाल उठाया कि आखिर ऐसा क्यों होता है, जब किसी मामले का संबंध राजनीति से नहीं होता है तो सीबीआई अच्छा काम करती है।

CJI रंजन गोगोई को क्लीन चिट, सुप्रीम कोर्ट की पूर्व कर्मचारी ने लगाए थे आरोप

सीजेआई गोगई ने कहा कि न्यायपालिका सीबीआई की स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए हर संभव काम कर रही है। सीबीआई को राजनीतिक प्रभाव से बचाने के लिए न्यायापालिका ने कई गाइडलाइंस जारी किए हैं। हालांकि सीजेआई ने इस बात को जरूर कहा कि सीबीआई को भी सीएजी की तरह ही अधिक स्वायत्ता मिलनी चाहिए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned