एम्स के बाद सिक्किम में बना देश का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल, सीएम चामलिंग ने किया उद्घाटन

एम्स के बाद सिक्किम में बना देश का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल, सीएम चामलिंग ने किया उद्घाटन

Anil Kumar | Publish: Jan, 14 2019 09:47:46 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

सिक्किम की राजधानी गंगटोक से महज चार किलोमीटर दूर सोचेकगांग में देश का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल 'न्यू सर टासी नामगैल मेमोरियल सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल’ बनाया गया है।

गंगटोक। देश में मरीजों के इलाज के लिए एम्स सबसे बड़ा अस्पताल है। लेकिन अब सिक्किम की राजधानी गंगटोक से महज चार किलोमीटर दूर सोचेकगांग में देश का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल 'न्यू सर टासी नामगैल मेमोरियल सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल’ बनाया गया है। यह अस्पताल सोमवार को मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उद्घाटन कर देश को समर्पित किया। बता दें कि 1281 करोड़ रुपए की लागत से यह अस्पताल बना है। इसमें 1002 बेड लगे हैं। उदघाटन के बाद सीएम चामलिंग ने दावा किया है कि देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम्स के बाद संसाधनों के मामले में इस अस्पताल का दूसरा स्थान होगा। इसके निर्माण में नौ वर्ष लगे हैं।

सिक्किम रचेगा इतिहास, राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को बिना किसी शर्त के देगा कैश

सिक्किम के लोगों का इलाज मुफ्त में होगा: सीएम

बता दें कि अपने संबोधन में सीएम पवन कुमार चामलिंग ने कहा कि सिक्किम के लोगों को इस अस्पताल के जरिए विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा नि:शुल्क उपलब्ध होगी। इसके अलावा नर्सिंग की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी। बता दें कि इस अस्पताल के पास ही एक मेडिकल कॉलज के निर्माण का भी शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज का निर्माण तीन वर्षों में पूरा हो जाएगा, जहां पर सिक्किम के बच्चे मुफ्त में पढ़ सकेंगे।

दिल्ली को छोड़कर देशभर के 6 एम्स में गड़बड़ियों की खुली पोल, जानें पूरा मामला

इलाज के लिए विश्वस्तरीय उपकरणों की व्यवस्था

बता दें कि सीएम चामलिंग ने कहा कि मरीजों के इलाज के लिए इस अस्पताल में विश्वस्तरीय उपकरणों की व्यवस्था की गई है। इस अस्पताल के नामकरण के संदर्भ में बोलते हुए चामलिंग ने बताया कि ऐतिहासिक विरासत को संरक्षण करने के उद्देश्य से इस अस्पताल का नाम 'न्यू एसटीएनएम सुपर स्पेशएलिटी अस्पताल' रखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में बेहतर स्वास्थय सेवा नहीं होने के कारण लोगों को बाहर जाना पड़ता था लेकिन अब नहीं जाना पड़ेगा। सीएम ने कहा कि इस अस्पताल के बनने से न केवल सिक्किम बल्कि देश के हर नागरिकों के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned