सीएम नवीन पटनायक ने लोगों को दिया नव वर्ष का तोहफा, अब अस्पतालों के बाहर मिलेगा सस्ता खाना

सीएम नवीन पटनायक ने लोगों को दिया नव वर्ष का तोहफा, अब अस्पतालों के बाहर मिलेगा सस्ता खाना

Anil Kumar | Updated: 31 Dec 2018, 09:45:12 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को अस्पतालों के बाहर रात्रि आहार सेंटर स्कीम का उद्घाटन किया।

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने नववर्ष के अवसर पर राज्य के लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। अब हर अस्पताल के बाहर रात को भोजन मिलेगा। दरअसल मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को अस्पतालों के बाहर रात्रि आहार सेंटर स्कीम का उद्घाटन किया। यह व्यवस्था एक जनवरी से लागू हो जाएगी।

शहरी क्षेत्रों में 56 आहार सेंटरों की व्यवस्था

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में पटनायक सरकार ने इस बात को मंजूरी दी थी कि राज्य के हर अस्पताल के बाहर रात्रि भोजन की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए बकायदा पूरे राज्य में शहरी क्षेत्रों में अस्पतालों के बाहर 56 जगहों पर आहार सेंटर खोले गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि सरकार के इस फैसले से अब लोगों को सस्ते दाम में खाना मिल पाएगा जो मरीजों को मिलने के लिए अस्पतालों में आते हैं। बता दें कि सरकार ने इस योजना को सफल बनाने के लिए लोगों से सहयोग मांगा और कहा है कि जो भी दान देना चाहता है वह ऑनलाइन तरीके से दे सकता है जो कि पूरी तरह से टैक्स फ्री होगा। आम लोग चाहे तो आहार सेंटर के जरिए अपने जन्मदिन, बर्थडे, शादी समारोह या मृत्यु के बाद भोज में भोजन दान कर सकते हैं।

ओडिशा: आश्रय गृहों में धांधली को मुद्या बनाकर बीजेपी की सरकार को घेरने की तैयारी

5 रुपए में मिलता है खाना

आपको बता दें कि अप्रैल 2015 में पटनायक सरकार ने एक स्कीम लॉंच की थी जिसके जरिए गरीबों को पांच रुपए में सस्ता भोजन देने का प्रावधान किया गया था। इसे दोपहर-भोजन योजना नाम दिया गया था। इस योजना के तहत सार्वजनिक जगहों पर पांच रुपए में गरीबों को दाल-भात और सब्जी दी जाती है। मौजूदा समय में राज्य में 76 नगरनिगमों में आहार सेंटर बने हुए हैं। राज्य सरकार 26 जनवरी से शहरी क्षेत्रों में 36 नए आहार सेंटर की स्थापना करेगी। बताया जा रहा है कि इन आहार सेंटरों में हर दिन एक लाख से अधिक लोग भोजन करते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned