झारखंड: स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सीएम रघबर दास ने की पदयात्रा

झारखंड: स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सीएम रघबर दास ने की पदयात्रा

स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सीएम रघबर दास ने पदयात्रा निकाली।

नई दिल्ली। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रसार करने के लिए रविवार को यहां पदयात्रा की। सीएम शहर के अरगोरा चौक पहुंचे और दुकानदारों व अन्य लोगों से बातचीत की।
उन्होंने सड़क की सफाई की और कहा कि चलिए हम सब मिलकर भारत को स्वच्छ और स्वस्थ रखने का संकल्प लेते हैं। हम अपने आसपास की जगहों को साफ रखकर हमारे पारिवारिक सदस्यों को कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

सीएम रघुबर दास ने झारखंड में की स्वच्छता सेवा अभियान की शुरुआत

बता दें कि रघुबर दास कि यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को 'स्वच्छता सेवा अभियान' शुरू करने के बाद आई है। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ रांची की महापौर आशा लकड़ा और राज्यसभा सांसद रामविचार नेता भी थे।

पीएम ने शनिवार को स्वच्छता ही सेवा है अभियान का किया था आगाज

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का आगाज कर दिया है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है और इसी मौके पर पीएम मोदी ने ये खास मुहिम शुरू की है। इस अभियान की शुरूआत करते हुए पीएम मोदी ने दिल्ली के बाबा साहब अंबेडकर स्कूल परिसर में झाड़ू लगाया। साथ ही बच्चों को स्वच्छता के बारे में भी बताया।

मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में भारत की नारी शक्ति का योगदान बहुत बड़ा है। मोदी ने अपने नमो एप के माध्यम से असम के छात्रों से संवाद के दौरान कहा कि युवा सामाजिक परिवर्तन के दूत हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दो अक्टूबर जिस दिन गांधी जयंती है, हम स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने की दिशा में खुद को फिर से समर्पित कर दें। वहीं, स्वच्छ भारत मिशन की सफलता पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि स्वच्छता कवरेज अब 90 फीसदी से ऊपर है, जो चार साल पहले 40 फीसदी हुआ करता था। यह महज चार सालों में हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसका श्रेय सिर्फ सरकार को अकेले नहीं बल्कि लोगों को भी जाता है।

Ad Block is Banned