अब एक ही कार्ड से कर सकेंगे मेट्रो और बस का सफर, 8 जनवरी से शुरू हो रही कॉमन कार्ड सेवा

8 जनवरी से जारी होगा कॉमन मोबिलिटी कार्ड।

By:

Published: 04 Jan 2018, 03:57 PM IST

नई दिल्ली। दिल्लीवालों को पहले क्रिसमस पर मैजंटा लाइन शुरू किये जाने का तोहफा मिला अब नये साल के शुरुआत में ही मेट्रो ने अपनी अगली स्कीम लॉन्च कर लोगों को खुश करने का मन बनाया है। दरअसल अब मेट्रो कार्ड से ही डीटीसी और क्लस्टर स्कीम वाली बसों में भी सफर किया जा सकता है। यह योजना अगले हफ्ते से लागू की जायेगी।

8 जनवरी से यह सेवा उपलब्ध होगी
दिल्ली सरकार ने मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर स्कीम वाली बसों में यात्रा करने के लिए एक ही कार्ड जिसे कॉमन मोबिलिटी कार्ड (CMC) कहा जाता है, उसे आने वाले हफ्तों में जारी करने का ऐलान किया है। खबरों के अनुसार यह सेवा सोमवार (8 जनवरी) से उपलब्ध होगी। फिलहाल यह सेवा केवल डीटीसी के 200 और क्लस्टर स्कीम की 50 बसों में ही उपलब्ध है, लेकिन 1 अप्रैल से यह सभी बसों के लिए मान्य हो जाएगा।आपको बता दें कि डीटीसी की इस समय 3900 से ज्यादा और क्लस्टर स्कीम की 1600 बसें हैं।

दिल्ली सरकार भी बाद में कॉमन कार्ड जारी करेगी
इस योजना के मामले में बुधवार को दिल्ली सचिवालय में एक बैठक की गई थी। जिसके बाद ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने बताया कि 5 या 8 जनवरी से 250 बसों में लोग मेट्रो कार्ड के जरिए सफर कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए दिल्ली सरकार भी बाद में कॉमन कार्ड जारी करेगी जिसके लिए गुरुवार को डीएमआरसी के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन किया जायेगा।

1 अप्रैल से इसे सभी बसों में लागू कर दिया जाएगा
बता दें कि इस कार्ड को लेकर ट्रायल किया जा रहा था वो कामयाब रहा। इसके बाद ही इसे पब्लिक के लिए भी लांच किया जा रहा है। फिलहाल जिन बसों में यह सेवा मान्य है उनकी एक महीने बाद आकलन किया जाएगा और उसके बाद 1 अप्रैल से इसे सभी बसों में लागू कर दिया जाएगा।

तकनीकी समस्याओं के चलते पिछले साल शुरू नहीं की जा सकी ये स्कीम
गौरतलब है कि इस योजना के पिछले साल ही शुरू किये जाने का अनुमान था लेकिन तकनीकी समस्याओं के चलते इसे लागू करने में देरी हुई। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर ने इस विषय पर बताया कि अब सब मुद्दे सुलझ गए हैं और अब इसे लागू किया जा सकता है। बता दें कि इस कार्ड के लिए ट्रांसपॉर्ट, डीटीसी और डिम्ट्स के अधिकारियों के बीच कई बैठकें हुई हैं जिसके बाद आखिरकार इसे लागू किया जा रहा है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned