scriptLockdown के बीच SC ने सुनाई राहत की खबर, इन तीनों राज्य में जाने के लिए बनेगा एक ही Common Pass | Common pass will be made for commuting in Delhi-NCR | Patrika News

Lockdown के बीच SC ने सुनाई राहत की खबर, इन तीनों राज्य में जाने के लिए बनेगा एक ही Common Pass

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2020 03:26:03 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने आज यानी कि गुरुवार को दिल्ली, हरियाणा और यूपी सरकार को निर्देश दिया है कि तीनों राज्य सरकारें आम लोगों के आवागमन के लिए कॉमन पास बनाएं
-इस पास से तीन राज्यों के लोग यहां आ और जा सकेंगे
-इन तीनों राज्य में जाने के लिए किसी और दूसरे पास की जरूरत नहीं होगी

Lockdown के बीच SC ने सुनाई राहत की खबर, इन तीनों राज्य में जाने के लिए बनेगा एक ही Common Pass

Lockdown के बीच SC ने सुनाई राहत की खबर, इन तीनों राज्य में जाने के लिए बनेगा एक ही Common Pass

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus in india) के लिए हुए लाॉकडाउन (Lockdown) के बीच दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) की सीमाएं सील हैं और लोगों को आने-जाने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की इस दिक्कत को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने बुधवार को एनसीआर क्षेत्र के लिए कॉमन पास (common pass) बनाने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने आज यानी कि गुरुवार को दिल्ली, हरियाणा और यूपी सरकार को निर्देश दिया है कि तीनों राज्य सरकारें आम लोगों के आवागमन के लिए कॉमन पास बनाएं। इस पास से तीन राज्यों के लोग यहां आ और जा सकेंगे। इन तीनों राज्य में जाने के लिए किसी और दूसरे पास की जरूरत नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक अधिकारियों को एक हफ्ते में इसका समाधान निकालना होगा।
सुप्रीम कोर्ट ने सुलझाई समस्या

Delhi-NCR में ज़्यादातर लोगों को दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव के बीच आना जाना पड़ता है,लेकिन लॉकडाउन के दौरान तीनों राज्य उसके लिए अलग-अलग पास जारी कर रहे हैं। इससे आम लोगों को भारी समस्या उठानी पड़ रही ती। इन समस्याओं को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ये बड़ा फैसला लिया।

जानिए, क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘एक नीति, एक रास्ता और एक पोर्टल होना चाहिए। यानी अब तीनों राज्य मिलकर एक वेबसाइट बनाएंगे, जहां से कोई भी व्यक्ति आवेदन कर ई-पास हासिल कर सकेगा. ये पास तीनों राज्यों के लिए मान्य होगा।
दिल्ली की सभी सीमाएं हैं सील

गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मरीजों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने दिल्ली से लगती सभी सीमाओं को सील कर दिया था। इसके बाद दिल्ली ने यूपी और हरियाणा से लगती सभी सीमाओं को सील कर दिया है। वहीं यूपी सरकार ने भी दिल्ली से लगती सभी सीमाओं को सील कर रखा है।
लोगों को उठानी पड़ रही थी परेशानी

इससे सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वालों के साथ ही व्यापारियों और आम जनता को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों को काम के लिए अगल से पास लेना पड़ता है। राज्यों के बीच सीमा सील करने के मामले में नौकरी और मजदूरी करने वालों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो